सावधान!! कहीं आप भी तो नहीं पी रहे जरूरत से ज्यादा पानी तो हो जाएं सावधान

पानी जीवन के लिए बहुत आवश्यक है इसके बिना हम अपने जीवन की कल्पना तक नहीं कर सकते। अगर कोई व्यक्ति पानी पीना ही बंद कर दे तो उसकी मौत निश्चित है। इसलिए पानी का सेवन जरूर करें किंतु पानी को बेहिसाब से बिल्कुल ना पिएं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, एक व्यक्ति को एक दिन में औसतन 2 लीटर पानी पीना चाहिए। यदि वह ज्यादा मेहनत वाला काम करते हैं या फिर खेलकूद से जुड़े हैं तो वे अधिकतम 4 लीटर पानी पी सकते हैं। लेकिन जो लोग फिट रहने के चक्कर में रोजाना 4 लीटर से ज्यादा पानी पीते हैं, उन्हें सावधान हो जाना चाहिए। जी हां, आपने बिलकुल ठीक पढ़ा है। अत्यंत पानी पीना बेहद नुकसानदायक है और इसके गम्भीर परिणाम सामने आ सकते है जिसका शायद आपको अंदाजा भी ना हो। आइए आपको बताते है ज्यादा पानी पीने के क्या परिणाम हो सकते है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक हर इंसान को अपने वजन के हिसाब से ही पानी पीना चाहिए। उदाहरणस्वरूप यदि आपका वजन 60 किलो या इसके आसपास भी है तो इस हिसाब से आपको रोजाना 2 लीटर पानी पीना चाहिए। इसके अलावा यदि आप जिम जाते हैं, एथलीट हैं या फिर कोई ज्यादा मेहनत वाला काम करते हैं तो आप रोजाना 3 से 4 लीटर पानी भी पी सकते हैं। बता दें कीलंबे समय तक 4 लीटर से ज्यादा पानी पीना भी काफी खतरनाक हो सकता है। जरूरत से ज्यादा पानी पीना हमें कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। सबसे पहले तो ज्यादा पानी पीने की वजह से हमारा वजन बढ़ने लगता है। दरअसल, हमारा शरीर एक निर्धारित मात्रा में ही पानी को बाहर निकाल पाने में सक्षम होता है। यदि हम रोजाना ज्यादा पानी पिएं तो वह हमारे शरीर में ही इकट्ठा होने लगता है जिससे हमारा वजन बढ़ना शुरू हो जाता है।
जरूरत से ज्यादा पानी पीने की वजह से हमारी किडनियों पर भी बुरा असर पड़ता है। बता दें कि ज्यादा पानी पीने के कारण ओवरहाइड्रेशन की दिक्कतें होने लगती हैं और ऐसी स्थिति में हमारी किडनियों को कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं। मालूम हो की, हमारी किडनी पानी को भी फिल्टर करती है। ऐसे में ज्यादा पानी पीने की वजह से हमारी किडनियों का काम बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और यदि लंबे समय तक ऐसा ही चलता रहे तो किडनी खराब भी हो सकती हैं।
इतना ही नहीं, जरूरत से ज्यादा पानी पीने की वजह से हमारे शरीर में मौजूद सोडियम का स्तर गिरता जाता है। हमारे स्वस्थ दिमाग के लिए शरीर में पाई जाने वाली सोडियम की पर्याप्त मात्रा बहुत जरूरी है। यदि हमारे शरीर में सोडियम की मात्रा कम होने लगे तो ऐसी स्थिति को हाइपोट्रिमिया के नाम से जाना जाता है। हाइपोट्रिमिया के कारण हमारे दिमाग पर काफी बुरा असर पड़ता है। दरअसल, शरीर में घटते सोडियम की मात्रा के कारण हमारे दिमाग में सूजन आने लगती है। यह एक बेहद ही खतरनाक स्थिति होती है, जिसकी वजह से इंसान कोमा में जा सकता है और यदि स्थिति नियंत्रण में न हो तो उसकी मौत भी हो सकती है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending