कोविड-19 संक्रमण का खतरा बढ़ा सकती है सूखी और बलगम वाली खांसी? इन उपाय से पाए राहत

कोरोना वायरस की दूसरी ने आज के समय में सभी को हिला के रख दिया है। बेशक इन दिनों इस कोरोना वायरस की रफ्तार थोड़ी बहुत ढीली पड़ गयी हो,लेकिन वायरस का खतरा अभी टला नहीं है। ये वायरस इतना ज्यादा खतरनाक है कि पलक झपकते ही ये व्यक्ति को पहले अपना शिकार बना लेता है ,जिसके कुछ दिन बाद इसके लक्षण जैसे बुखार आना, सिर दर्द, उल्टी आदि सब कोरोना होने का संकेत माना जाता है।

 इस दौरान आपको खांसी की शिकायत ज्यादा हो रही है तो ऐसे में खुद का ध्यान रखने की सबसे ज्यादा जरूरत है, क्योंकि चाहे खांसी कोई भी हो,लेकिन ये कोरोना का ही एक लक्षण  होता है। जानकारी के लिए बता दें, कोरोना वायरस पर हुए कई अध्ययन में ये बात साफ हुई है इस वायरस की चपेट में आने के बाद सूखी या बलगम वाली खांसी हो सकती है। वहीं, कोरोना से ठीक होने के बाद भी आपकी खांसी खत्म नहीं हो रही तो इसके लिए आज हम आपको कुछ सरल उपाय बताने जा रहे हैं जिनको अपनाकर खांसी से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है।

सूखी खांसी से अपनाये ये टिप्स

-सूखी खांसी होने पर गुनगुने पानी का सेवन करें, लेकिन इस दौरान  आपको पानी ज्यादा पीना है  ताकि आप खुद को हाइड्रेट रख सकें।

– पानी को एक बार पीने की बजाए घूंट-घूंट करके पियें। इससे भी आपको फायदा मिल सकता है।

– सूखी खांसी होने पर गले में दर्द और अन्य तरह की दिक्कतें अक्सर हो जाती है। ऐसे में आप अपने गले को किसी हॉट बैग या गर्म कपड़े की मदद से हल्का-हल्का सेक लें। इसके अलावा सूखी खांसी से राहत पाने के लिए स्टीम लें।  

– खांसी से जल्द निजात पाने के लिए एक चम्मच शहद में थोड़ी सी पीसी हुई काली मिर्च पाउडर मिलाकर इसका  सुबह, शाम और रात को सोने से पहले इसका सेवन करें।  

बलगम वाली खांसी..

– बलगम वाली खांसी में बलगम फेफड़ों में अपना घर बना लेता है। ऐसे में इसे बाहर करने के लिए  दिन में कम से कम दो-तीन बार भाप लेनी चाहिए।

– इसके अलावा आप चाहे तो गरारे भी कर सकते हैं, क्योंकि गरारे करने से बलगम वाली खांसी में जल्दी फायदा मिलता है। एक गिलास में गुनगुने पानी में हल्का नमक डालकर आप इस पानी से गरारे कर सकते हैं।

– सबसे जरूरी बात बलगम वाली खांसी में मुंह से बलगम बार-बार बाहर आता है। वहीं, कोरोना एक संक्रामक बीमारी है। इसलिए इस विशेषतौर पर ध्यान रखें आपको कहीं भी नहीं थूकना है। आप जिस सिंक या आदि जगह पर थूकते हैं उसे अच्छे से साफ जरूर करें।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending