सिर्फ इन दो कामों के करने से दूर होगी अनिद्रा की समस्या, वजन कम होने के साथ खत्म होगा डिप्रेशन का खतरा

हर एक व्यक्ति की जीवनशैली में जैसे भोजन करना और पानी पीना है, ठीक वैसे ही सोना भी बहुत जरूरी है। दरअसल नींद ही वो एक रामबाण इलाज है जो आपके शरीर को स्वस्थ और संतुलित बनाए रखने का काम करती है। हर इंसान के अच्छी और गहरी नींद लेने से शरीर के साथ-साथ मस्तिष्क को भी आराम मिलता है। साथ ही तनाव से राहत मिलती है। हालांकि नींद न आना यानी अनिद्रा आज के समय की एक गंभीर समस्या बन चुकी है।

वहीं कोरोना काल में नींद नहीं आने से लोग काफी ज्यादा परेशान हुए हैं। दरअसल, कोरोना वायरस से उबरने के बाद कई लोग नींद न आने की समस्या का सामना कर रहे हैं, जिस वजह से कई अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है। ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए नींद पूरी होना सबसे ज्यादा जरूरी है। कहा जाता है एक व्यक्ति को रोजाना सात से आठ घंटे की नींद जरूरी लेनी चाहिए।

नींद पूरी कर लेने से कई तरह के रोगों से मुक्ति पाई जा सकती है। रोजाना सही नींद लेने से  मोटापे की परेशानी से ग्रस्त लोगों को तो फायदा तो मिलता ही है इसके साथ ही डिप्रेशन का खतरा भी कम होता है। इसके अलावा अच्छी नींद से हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों नहीं होती। अब कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि उचित नींद स्वस्थ शरीर के लिए अति आवश्यक है। 

अच्छी नींद के लिए करना होगा ये काम…

नींद पूरी करने और टाइम से सोने के लिए कम से कम दो घंटे पहले मोबाइल, कंप्यूटर का इस्तेमाल बंद कर दें और टीवी भी न देखें। क्योंकि इन सभी चीजों की स्क्रीन पर ज्यादा समय व्यक्त करने से   नींद की गुणवत्ता पर नकारात्मक असर पड़ता है। जिससे अनिद्रा की शिकायत होती है। 

4 -7- 8 श्वसन तकनीक अपनाएं 

कहा जाता है ब्रीदिंग की 4-7-8 तकनीक प्रभावी तकनीक है, जो नींद की परेशानी से जूझ रहे लोगों पर काम करती है साथ ही अच्छी नींद लाने में सहायता करती है। इसको करने के लिए मन में चार तक गिनती गिनते हुए अपने नाक से सांस लें और फिर सात सेकेंड पर सांस को रोक कर रखिए और फिर आठ सेकेंड तक मुंह से सांस छोड़िए। यह तरीका अच्छी और गहरी नींद लाने में मदद कर सकता है। 

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