ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने विकसित की गेहूं की नई किस्म, 90 फीसदी घटाएगी कैंसर का खतरा

वैज्ञानिकों ने गेहूं की नई प्रजाति से एसपर्जिन नाम के अमीनो एसिड की मात्रा को जीन एडिटिंग तकनीक से घटा दिया है। यह पहली बार है जब जीन एडिटिंग (CRISPR) तकनीक से यूके या यूरोप में गेहूं की फसल उगाई गई है। हालांकि इससे पहले चीन और अमेरिका में ऐसा हो चुका है। ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक हर्टफोर्डशायर में गेहूं की जेनेटिकली मोडिफाइड किस्म उगा रहे हैं।

शोधकर्ता डॉ. साराह रफान के मुताबिक, यह प्रोजेक्ट 2026 तक चलेगा। लैब में तैयार जेनेटिकली मोडिफाइड पौधों की बुआई हर साल सितम्बर और अक्टूबर में की जाएगी। इस फसल से तैयार गेहूं को ट्रायल में शामिल इंसान टेस्ट करेंगे। इससे क्वालिटी और एसपर्जिन का लेवल चेक कर सकेंगे।

जानिए खाने की उन चीजों के बारे में, जिनसे कैंसर का खतरा हो सकता है….

प्रोसेस्ड मीट- प्रोसेस्ड मीट खाने से कैंसर होता है। मीट को सुरक्षित रखने के लिए जो केमिकल प्रयुक्त होते हैं, उनमें सोडियम का इस्तेमाल होता है। सोडियम से सोडियम नाइट्रेट बनता है जो कार्सिनोजेनिक है।

डिब्बाबंद अचार- व्यावसायिक स्तर पर अचार बनाने के लिए कई तरह के प्रिजर्वेटिव का इस्तेमाल होता है, जैसे नाइट्रेट, नमक और आर्टिफिशियल रंग। इनके ज्यादा सेवन से पाचन तंत्र यानी पेट और कोलोन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

नॉन ऑर्गेनिक फल- जो फल लंबे समय से कोल्डस्टोरेज में रखे रहते हैं, उनकी लाख सफाई के बावजूद उनपर केमिकल की परत चढ़ी ही रहती है। इसकी वजह से कैंसर होता है। निश्चित समय के बाद स्टोर किए हुए फलों को नष्ट कर दिया जाना चाहिए।

सोडा- इस बारे में सालों से कहा जा रहा है कि सोडा सेहत के लिए कितना खतरनाक है। चीनी, आर्टिफिशियल केमिकल और रंगों की वजह से ये कैंसर का खतरा दे सकते हैं। अगर आपको कैफीन लेने की इच्छा हो रही हो, तो सोडा की बजाए हल्की चीनी वाली चाय या कॉफी लेना ज्यादा बेहतर विकल्प है।

मैदा- चोकर वाला आटा जितना फायदेमंद है, मैदा सेहत के लिए उतना ही खराब है। आटे से मैदा बनानेकी प्रक्रिया में कई कार्सिनोजेनिक तत्व निकलते हैं। इसके अलावा मैदे को सफेद रंग देने के लिए उसे क्लोरीन गैस से गुजारा जाता है। ये बहुत खतरनाक और कैंसर की कारक है। डायबिटीज के मरीजों के लिए मैदा और भी ज्यादा खतरनाक है क्योंकि इससे ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending