इन चीजों को उबालकर खाने से शरीर को होता है जबरदस्त फायदा, आज ही करें अपने खानपान में शामिल

आपने ऐसे आहार या सब्जियों के बारे में जरूर सुना होगा, जिन्हें पकाने या उबालने से पौष्टिक तत्व नष्ट हो जाते हैं। लेकिन कुछ आहार, फल या सब्जियां ऐसी भी होती हैं, जिन्हें उबालकर खाना सेहत के लिए अधि‍क फायदेमंद होता है, बजाए कच्चा खाने के। उबला हुआ भोजन वजन कम करने में मदद करता है, त्वचा को ग्लोइंग बनाता है, एसिडिटी से बचाता है और किडनी को स्वस्थ रखता है। इसके अलावा पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा भी देता है।
आइए आपको बताते हैं ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्हें उबालकर खाना चाहिए:-

फूल गोभी – फूलगोभी को उबालकर खाने पर यह बहुत फायदेमंद साबित होती है। भाप में पकाई गई फूल गोभी काफी पौष्टिक मानी जाती है। इसके पोषक तत्व पकाने पर कम या खत्म नहीं होते बल्कि उनमें वृद्ध‍ि होती है।
गाजर – गाजर को उबालने पर इसके गुणों में वृद्धि होती है। इसे काटकर नमक व काली मिर्च के साथ पानी में उबालकर खाएं। यह आंखों और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है साथ ही वजन कम करने में भी सहायक होता है।
शकरकंद – फाइबर और कार्ब से भरपूर शकरकंद वजन घटाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह शुगर के लिए भी लाभप्रद होता है। कच्चा खाने के बजाए उबालकर खाने पर यह ज्यादा अच्छे परिणाम देता है।
आलू – उबले हुए आलू के अंदर कैलोरीज की मात्रा बहुत कम हो जाती है। वहीं इसके अंदर फैट भी कम हो जाता है। आप चाहें तो इसके साथ टमाटर, प्याज और अन्य सामग्री डालकर चाट की तरह उबले हुए आलू खा सकते हैं।
पालक – पालक को कच्चा खाने के बजाए उबालकर या सब्जी बनाकर खाने पर पोषण दुगुना हो जाता है। वैज्ञानिकों का भी कहना है कि हरी पत्तेदार सब्जियों को उबाल कर खाने पर उसकी ताकत दोगुनी हो जाती है। खास तौर से मेथी और पालक जैसी सब्जियां इसमें शामिल हैं।
बींस – बींस को उबालकर खाने से कई तरह के फायदे होते हैं। इसे कुछ देर तक उबालकर नमक व काली मिर्च के साथ खाने या इसका सूप पीने से डाइबिटीज की समस्या से निजात मिलती है। इसके अलावा यह वजन भी कम करती है।
ब्रोकली – आजकल लोग अपनी हेल्थ का ध्यान रखते हुए ब्रोकली खाना खूब पसंद करते हैं। ब्रोकली में विटामिन सी, विटामिन के, आयरन, और पोटेशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। साथ ही इसमें प्रोटीन भी मौजूद होता है। ब्रोकली का सेवन आप उबालकर सूप के साथ कर सकते हैं।
चुकंदर – वैसे तो चुकंदर को सलाद के रूप में कच्चा ही खाया जाता है, और इसका जूस भी पिया जाता है। लेकिन खून की कमी और मासिक धर्म से जुड़ी समस्याओं को दूर रखने के दिए प्रतिदन एक चुकंदर को उबालकर खाना फायदेमंद होता है। लेकिन इसे 3 मिनट से ज्यादा न उबालें।
प्रॉन्स – प्रॉन्स को सबसे बेहतरीन सी फूड्स में से एक माना जाता है। इसके अंदर पाए जाने वाले कई तत्व आपको बीमारियों से दूर रखते हैं। इसका सेवन आप उबालकर सलाद या सूप के साथ कर सकते हैं। प्रॉन्स शरीर को स्वस्थ रखने में लाभदायक है।
अंडे – उबले अंडे की सफेदी से मिलने वाला प्रोटीन हेल्थ के लिए बेहद अच्छा होता है, क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। अंडे को अधिक स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक बनाने के लिए इसमें एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाकर खाएं।
स्वीट कार्न – उबालकर खाने पर स्वीट कार्न का स्वाद तो लाजवाब होता ही है, इसका पोषण भी दोगुना हो जाता है। इसके अंदर आपको विटामिन बी मिलता है जो सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। इसके अलावा कई खनिज तत्व जैसे कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक भी कॉर्न में पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं और आपको बीमारियों से बचाते हैं। इसमें पाए जाने वाले रेशे कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए भी लाभप्रद होते हैं।

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