0 से 5 साल तक के बच्चों के लिए जारी होता है नीला आधार कार्ड, क्या आप जानते हैं इसे बनवाने की प्रक्रिया ? 

आधार कार्ड एक जरूरी डॉक्यूमेंट है। आधार कार्ड का इस्तेमाल पिछले कुछ वर्षों में काफी ज्यादा बढ़ गया है और ये कहना भी गलत नहीं होगा कि वर्तमान समय में आधार कार्ड सबसे जरूरी दस्तावेज है। अक्सर हर सरकारी कार्यों में आधार कार्ड की मांग की जाती है। आधार कार्ड के इस्तेमाल से कई चीजों में पारदर्शिता भी आई है। आधार कार्ड को जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई अब 0 से 5 साल तक के बच्चों के लिए भी आधार कार्ड जारी करती है जिसे नीला आधार कार्ड्ड (blue aadhar card)  कहा जाता है। 

नीला आधार कार्ड (Blue Aadhar Card)

नीला आधार कार्ड 0 से 5 साल के बीच के बच्चों को जारी किया जाता है। नीला आधार कार्ड अन्य आधार कार्ड की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। 5 साल तक  के बच्चों को जारी किया जाने वाला नीला आधार कार्ड बच्चों के माता-पिता के आधार कार्ड से लिंक किया जाता है। नीला आधार कार्ड में भी 12 नंबर का यूनिक अंक दिया जाता है। बच्चे की जब उम्र 5 साल से अधिक हो जाती है तो यह सामान्य हो जाता है। वही 5 साल के बाद बच्चे की बायोमेट्रिक जानकारी अपडेट करने के बाद यह एक रेगुलर आधार कार्ड के तौर पर कार्य करता है।

कैसे बनेगा 5 साल के बच्चे का नीला आधार कार्ड

0 से 5 साल के कम उम्र के बच्चों के लिए जारी किया जाने वाला नीला आधार कार्ड को बनाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। जैसे : 

1. बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट ( जन्म प्रमाण पत्र)

2. बच्चों के स्कूल की आईडी

3. बच्चे के माता-पिता का आधार नंबर

बता दें कि 0 स 5 साल तक के बच्चों का नीला आधार कार्ड आधार सेंटर पर जाकर फॉर्म फिल कर बनाया जा सकता है। 0 से 5 साल तक के बच्चे का नीला आधार कार्ड बनवाने के लिए आधार सेंटर पहुंचने पर बच्चों की इन डाक्यूमेंट्स को लेकर जाना होता है। इसके बाद आधार सेंटर में एनरोलमेंट फॉर्म भरने के बाद बच्चे के माता-पिता का आधार नंबर भी दर्ज कराना होता है। इसके बाद एक मोबाइल नंबर की भी मांग की जाती है जिसके बाद बच्चे की फोटो लेकर और बच्चे के डाक्यूमेंट्स को वेरीफाई करने के बाद यूआईडीएआई द्वारा नीला आधार कार्ड जारी कर दिया जाता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending