काला चना मतलब सेहत का खजाना, आईए जानते हैं इसके खाने के फायदे

चटपटा चना जिसका नाम सुनकर ही मुँह में पानी आजाता है तो फिर खाना किसे पसंद नहीं होगा। हर कोई इसे बड़े ही चाव से खाता है। क्या आपको पता है कि काला चना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है परंतु भीगे हुए चने खाने से इसकी पोष्टिकता कई गुना बढ़ जाती है।
अक्सर बड़े-बुजुर्ग कहते हैं कि सुबह उठकर भीगे हुए चने खाने चाहिए, दरसल भीगे हुए चने कई लोग खाते भी हैं। कुछ लोग जिम करने के बाद तो कुछ लोग इसे नाश्ते के रूप में लेते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मेग्नीशियम और दूसरे कई मिनरल्स होते हैं।आइए जानते हैं इसके फायदे..

*खून की कमी दूर करता है*भीगा हुआ चना आयरन अच्छा सोर्स माना जाता है और आयरन आपके शरीर में पर्याप्त खून की मात्रा को बनाए रखने में मदद करता है।
*पाचन तंत्र को रखता है*
चना खाने से पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है दरअसल भीगे हुए चने में फाइबर की मात्रा पाई जाती है। फाइबर मुख्य रूप से भोजन को पचाने का काम करता है और भिगे हुए चने खाने से कब्ज की समस्या से भी हो जाती है। 
*डायबिटीड कंट्रोल*डायबीटिज को कंट्रोल रखने में भी चना अहम भूमिका निभाती है। फाइबर व प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण चना इस बीमारी के खतरे को रोकता है।इसके सेवन से ब्लड शूगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

soaked black chana benefits side effects

*वजन घटान*एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर चना वजन भी घटाता है। इसको खाने से पेट भरा रहता है और इसलिए ज्यादा खाने से आप बचते हैं।

*बालों के लिए लाभदायक चना*चना में भरपूर मात्रा में विटामिन-ए, बी, और विटामिन-ई  होने के कारण इसे खाने से बाल भी मजबूत होते हैं और बाल टूटने की समस्या से दूर हो जाते हैं। यह बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

*आंखों के लिए भी फायदेमंद*चना आंखों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसमें β-कैरोटीन तत्व पाया जाता है जो आंखों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचने से बचाता है, जिससे आंख की देखने की क्षमता स्वस्थ बनी रहेगी।

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