भाजपा विधायक मनीष असिजा ने स्वास्थ्य विभाग पर लगाए डेंगू से होने वाली बच्चो की मौतों का आंकड़ा छुपाने का आरोप

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद से भाजपा विधायक मनीष असिजा ने रविवार को दावा किया कि पिछले एक हफ्ते में जिले में डेंगू के कारण 40 से अधिक बच्चों की मौत हुई। इसके लिए उन्होंने राज्य के स्वास्थ्य विभाग और स्थानीय निकाय को इस “त्रासदी” का जिम्मेदार ठहराया है। असीजा ने कहा, “फिरोजाबाद में 22-23 अगस्त से अब तक 40 से ज्यादा बच्चों की डेंगू से मौत हो चुकी है। आज सुबह मुझे 4-15 आयु वर्ग वाले छह बच्चों की मौत की दुखद खबर मिली।”

हालांकि, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने विधायक के दावों को “गलत” करार दिया और कहा कि ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। एक वीडियो में विधायक मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए समय पर कार्रवाई नहीं करने के लिए नगर निगम पर आरोप लगाते नजर आ रहे हैं। उन्होंने कहा, “जहां भी डेंगू ने बच्चों को अपना शिकार बनाया, उनके घर कचरे से घिरे हुए थे और जलभराव था…मच्छर कहीं भी प्रजनन कर सकते हैं।”

उन्होंने कहा, मैं कैमरे के सामने पूरी जिम्मेदारी के साथ यह कहना चाहता हूं कि योगी जी के नेतृत्व में 50 वाहन नगर निगम को सफाई कार्य के लिए दिए गए हैं। उन्होंने दावा किया कि वाहन अप्रैल में आए, लेकिन शनिवार को पहली बार इस्तेमाल किए जाने से पहले वे चार महीने तक एक ही स्थान पर खड़े रहे। असीजा ने कहा, “इस त्रासदी के लिए नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए। स्थिति बहुत खराब है और मैं बहुत दुखी महसूस कर रहा हूं।”

स्वास्थ्य मंत्री सिंह ने डेंगू से बच्चों की मौत के असीजा के दावों को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा, “खबर गलत है और ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं है।” इस बीच, ग्राम प्रधान हरेंद्र के अनुसार, मथुरा के कोह गांव में एक और व्यक्ति की बुखार से मौत हो गई, जिससे कुल नौ लोगों की मौत हो गई।

65 वर्षीय मुन्नी देवी ने जिला अस्पताल में बुखार के कारण दम तोड़ दिया। इसके साथ ही गांव में पिछले 10 दिनों में आठ बच्चों समेत नौ लोगों की मौत हो चुकी है। डॉ पारुल मित्तल, चिकित्सा अधीक्षक, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, फराह ने मौत की पुष्टि की। हालांकि, उन्होंने कहा कि मौत के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। चिकित्सा अधीक्षक ने कहा कि गांव के छह लोगों को भी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending