बर्ड फ्लू : वर्तमान में चिकन और अंडा खाने से बचे, सरकार ने जारी की गाइडलाइन

कोविड -19 का खतरा अभी तक देश में टला भी नहीं हैं कि इसी बीच भारत में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी हैं. बर्ड फ्लू के मद्देनजर आजकल लोग चिकन और अंडा खाने से परहेज कर रहे हैं और इससे नॉनवेज खाने वाले के शौकीन लोगों को परेशानी भी हो रही है. बर्ड फ्लू को लेकर अब FSSAI ने गाइडलाइन जारी की है जिसमें बताया गया हैं कि लोगों को बर्ड फ्लू से बचने के लिए क्या – क्या सावधानियां बरतनी चाहिए. तो आइये जानेत हैं कि FSSAI की गाइडलाइन को…

  1. FSSI की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक, लोगों को वर्तमान में अधपका अंडा और चिकन खाने से परहेज करना चाहिए.
  2. नंगे हाथों से मृत पक्षियों को छूने से बचें और कच्चे चिकन को लेते समय मास्क और दस्ताने का प्रयोग करें ताकि बर्ड फ्लू से बचाव सुनिश्चित हो सके.
  3. कच्चे मांस को खुले में नहीं रखना चाहिए और कच्चे मांस के साथ सीधे संपर्क में नहीं आना चाहिए.
  4. लोगों को कच्चे पोल्ट्री या पोल्ट्री उत्पादों की हैंडलिंग और तैयारी के दौरान दस्ताने और मास्क का उपयोग करना चाहिए. इसके साथ ही चिकन और अंडा कुक करते समय बार-बार हैंडवॉश करते रहें ताकि बर्ड फ्लू का वायरस आपमें प्रवेश ना कर सके.
  5. कच्चे मांस के संपर्क में आने वाली सभी सतहों और बर्तनों को धोकर कीटाणुरहित किया जाना चाहिए.
  6. बर्ड फ्लू संक्रमित क्षेत्रों से प्राप्त अंडे या मुर्गी के मांस नहीं खरीदने चाहिए और संक्रमित क्षेत्रों में मुर्गी बेचने वाले खुले बाजारों में जाने से भी बचना चाहिए.

आपको बता दे कि वर्तमान में देश के 9 राज्यों में बर्ड फ्लू का कहर जारी हैं. ये राज्य हैं केरल, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, गुजरात, उत्तर प्रदेश और पंजाब हैं जहां पोल्ट्री बर्ड्स के लिए एवियन इन्फ्लुएंजा के प्रकोप की पुष्टि की गई है. ऐसे में हमें जरूरत हैं बर्ड फ्लू के मद्देनजर सरकार के गाइडलाइन को मानने की और आस पास के लोगों को सतर्क करने की.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending