Bihar unlock 2.0: बिहार में आज अनलॉ‍क- 2 की घोषणा करेंगे CM नीतीश

बिहार में कोरोनावायरस संक्रमण लगातार घट रहा है। इसे देखते हुए राज्‍य सरकार ने लॉकडाउन खत्‍म कर धीरे-धीरे अनलॉ‍क की प्रक्रिया को अपनाया है। अनलॉक का पहला चरण आज समाप्‍त हो रहा है बुधवार से दूसरे चरण की गाइडलाइन पर आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में फैसला होने जा रहा है। अनलॉक-2 में क्या सहुलियतें दी जाएं और किन प्रतिबंधों को लागू रखा जाए इसपर विचार के लिए मंगलवार को आपदा प्रबंधन समूह की बैठक होनी है। सूत्रों के मुताबिक फिलहाल जो रियायतें दी गई है वह वर्तमान परिस्थिति के लिहाज से काफी है। कोरोना की रफ्तार थमी जरूर है पर ज्यादा छूट दिए जाने से संक्रमण दोबारा तेजी से फैल सकता है। ऐसे में बाजार में भीड़भाड़ न हो और आवाजाही को लेकर कुछ पाबंदियों को लागू रखना जरूरी है। इसे देखते हुए संभावना जताई जा रही है कि अनलॉक-2 में अभी के मुकाबले ज्यादा बदलाव की गुंजाइश नहीं है। 

पिछले दिनों मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुद राजधानी पटना का जायजा लिया था और इस दौरान लोगों के मास्क नहीं पहनने और उनकी लापरवाही पर चिंता जताई थी। मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की थी कि संक्रमण कम रहे इसलिए मास्क जरूर लगाएं और नियमों का पालन करें। फिलहाल बिहार में नाइट कर्फ्यू का दौर जारी है। सरकार ने बाजार खोलने के लिए शाम 5 बजे तक का वक्त दिया है। अल्टरनेट डे पर दुकानें खुल रही हैं। निजी वाहनों के परिचालन को मंजूरी दी गई है। 50 फ़ीसदी कर्मियों के साथ सरकारी और निजी ऑफिस काम कर रहे हैं। ऐसे में सब को इस बात का इंतजार है कि आगे छूट का दायरा कैसे बढ़ाया जाएगा। 

देखें किस पटना के जिले में मिले कितने संक्रमित

सोमवार को अररिया में 15, भागलपुर में 03, भोजपुर में 08, बक्सर में 02, ईस्ट चंपारण में 09, जमुई में 07, जहानाबाद में 02, खगड़िया में 07, किशनगंज में 08, लखीसराय में 04, मधेपुरा में 13, मधुबनी में 06, मुंगेर में 03, नवादा में 05, रोहतास में 09 और सारण में 30 नए संक्रमित मरीज मिले।

बिहार में कोरोना की वर्तमान स्थिति
गौरतलब हो की बिहार में कोरोना के मरीज लगातार घट रहे हैं। सोमवार की शाम आई स्वास्थ्य विभाग की ओर से रिपोर्ट के अनुसार बिहार में एक्टिव मरीजों की संख्या 4,771 है। सबसे ज्यादा एक्टिव केस पटना जिले में हैं.। राजधानी पटना में 481, सुपौल में 327, दरभंगा में 299, पूर्वी चंपारण 213 और गया में 202 एक्टिव मरीज हैं। वहीं अन्य जिलों में एक्टिव मरीजों की संख्या इन पांच जिलों से कम है।
सोमवार को जारी बुलेटिन के अनुसार बिहार में अब एक्टिव मरीजों की संख्या 4,771 रह गई है जो राहत की बात है। बिहार में बीते 24 घंटे में 851 लोगों ने कोरोना को हराया है। बिहार में अब तक 7,03,262 संक्रमित स्वस्थ हो चुके हैं. रिकवरी रेट 98.01 प्रतिशत हो गई है। 24 घंटे में 1,06,225 लोगों की कोरोना वायरस की जांच की गई है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending