बड़ी खबर: अमूल दूध के दामों में 2 रूपए की बढ़ोतरी, 1 जुलाई से लागू होंगे नए दाम

पेट्रोल डीजल, गैस सिलेंडर के बाद अब दूध के भी बड़े दाम। जी हां, अमूल ने दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर तक का इजाफा कर दिया है। नई कीमतें 1 जुलाई 2021 से लागू हो जाएंगी। गुजरात सहकारी दूध विपणन संघ (जीसीएमएमएफ) ने बुधवार को कहा कि अमूल दूध की कीमतों में 1 जुलाई से सभी ब्रांडों के लिए दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जाएगी। इसका सीधे असर गुजरात, दिल्ली, पंजाब ने ग्राहकों को होगा।

प्राप्‍त जानकारी के अनुसार, कंपनी अपने सभी ब्रांड्स में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। आज की बढ़ोतरी के साथ अब अमूल गोल्‍ड का भाव 58 रुपये प्रति लीटर हो गया है। इसके अलावा अमूल शक्ति, अमूल ताजा, अमूल टी स्पेशल, अमूल स्लिम एन्ड ट्रीम दूध के दाम में भी 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया गया है।

बता दें अमूल ने इससे पहले वर्ष 2019 की अंतिम तिमाही में अपनी क़ीमतें बढाई थीं। अमूल ब्रांड नाम के तहत दूध और डेयरी उत्पादों का विपणन करने वाले प्रबंध निदेशक आर एस सोढ़ी ने कहा कि लगभग एक साल और सात महीने के बाद कीमतों में बढ़ोतरी की जा रही है, जो उत्पादन लागत में वृद्धि के कारण जरूरी हो गई थी।

उन्होंने कहा, ”अमूल दूध की कीमतों में कल से पूरे भारत में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की जाएगी। नई कीमतें सभी अमूल दूध ब्रांडों जैसे सोना, ताजा, शक्ति, टी-स्पेशल, साथ ही गाय और भैंस के दूध पर भी लागू होंगी।” सोढ़ी ने कहा कि खाद्य महंगाई बढ़ने के कारण दूध की कीमतों में बढ़ोतरी जरूरी हो गई थी। 

अब जाहिर सी बात दूध की कीमतों में इजाफा होने के बाद दूसरे डेयरी प्रोडक्‍ट्स के दाम में भी इजाफा होगा। अब दूध महंगा होने से घी, पनीर और मक्खन के अलाव चाय, कॉफी, मिठाईयां और चॉकलेट तक के दाम में भी इजाफा हो जाएगा।

बता दें कि देशभर में अमूल के 31 प्‍लांट्स हैं। इसमें 13 गुजरात में ही हैं। इसके अलावा दिल्‍ली एनसीआर में 4 प्‍लांट्स, उत्‍तर प्रदेश में दो, महाराष्‍ट्र में 4, राजस्‍थान में तीन प्‍लांट्स हैं। इसके अलावा छत्‍तीसगढ़, असम, मध्‍य प्रदेश, झारखंड, और जम्‍मू व कश्‍मीर में एक-एक प्‍लांट हैं। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending