भूपेंद्र पटेल होंगे गुजरात के नए मुख्यमंत्री, आज लेंगे सीएम पद की शपथ, समारोह में पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल भी होंगी शामिल

पहली बार के विधायक भूपेंद्र पटेल को रविवार को यहां सर्वसम्मति से बीजेपी विधायक दल का नेता चुन लिया गया पटेल के दावे को स्वीकार करते हुए गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने पटेल को गुजरात के सत्रहवें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया है। शपथ ग्रहण समारोह राजभवन के गांधीनगर स्थित उनके आवास पर सोमवार यानी आज दोपहर 2.20 बजे होगा।

कमलम में विधायक दल की बैठक में भूपेंद्र पटेल के चयन के बाद रविवार को पत्रकारों से बात करते हुए राज्य भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल ने कहा, “केवल मुख्यमंत्री कल शपथ लेंगे।” बताया कि सोमवार के शपथ ग्रहण समारोह में केवल पटेल शपथ लेंगे और बाकी मंत्रियों को बाद में शपथ दिलाई जाएगी। शनिवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने वाले विजय रूपाणी ने विधायक दल की बैठक में पटेल को नेता चुनने के लिए प्रस्ताव रखा गया, जिसके बाद भूपेंद्र पटेल के नाम का ऐलान हुआ।

भूपेंद्र पटेल घाटलोडिया सीट से विधायक हैं। उनके नाम का प्रस्ताव विजय रुपाणी ने रखा था। भूपेंद्र पटेल 2017 में पहली बार विधायक बने थे। उनसे पहले इसी सीट से पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने भी चुनाव जीता था। भूपेंद्र पटेल पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल के बेहद करीबी माने जाते हैं। इससे पहले भूपेंद्र पटेल अहमदाबाद अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी के चेयरमैन रहे हैं और अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन की स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन के तौर पर भी काम किया है।

पटेल ने सिविल इंजिनियरिंग की पढ़ाई की है।विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले राज्य के शीर्ष पद से विजय रूपाणी के इस्तीफे के दो दिन बाद, भूपेंद्र पटेल सोमवार यानी आज दोपहर 2 बजकर 20 मिनट पर गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। गुजरात के नए मुख्यमंत्री बनाए गए भूपेंद्र पटेल के शपथ लेने के दो दिन बाद कैबिनेट मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी।

बीजेपी के सूत्रों ने कहा कि खुद गृह मंत्री अमित शाह इस शपथ समारोह का हिस्सा बनने वाले हैं। वे आज दोपहर 12.30 बजे अहमदाबाद पहुंच रहे हैं। ऐसा माना जाता है कि पटेल गुजरात में पाटीदार समुदाय में एक मजबूत प्रभाव रखते हैं, जिसे बीजेपी ने आगामी चुनाव जीतने के लिए तैयार किया है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending