सावधान: डिहाइड्रेशन हो सकता है जानलेवा,क्या है इसके लक्षण और कैसे करें बचाव?

गर्मियों के मौसम में अक्सर ऐसा होता है जब बहुत ज्यादा प्यास लगती है,लेकिन पानी पीने के बाद भी अगर प्यास बुझ नहीं रही और आप शरीर में कमजोरी महसूस कर रहे हैं। तो ऐसी स्थिति में आपको खास ख्याल रखने की जरूरत है क्योंकि ये यह डिहाइड्रेशन  का लक्षण हो सकता है। इतना ही नहीं अगर आप इसको नजरअंदाज कर देते हैं या समय पर इलाज नहीं करवाते तो यह आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

कहा जाता है जब आप कम पानी पीते हैं और लगातार पसीना आने और पेशाब के रास्ते पदार्थ अधिक मात्रा में शरीर से बाहर निकल जाता है तो यह डिहाइड्रेशन का कारण बन जाता है। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी शरीर में तुरंत पानी की आपूर्ति करनी हो जाती है। अगर फौरन ऐसा नहीं किया गया तो शरीर के कई अंग, टिश्‍यू और सेल काम करना बंद कर देते हैं जिससे शरीर में कई तरह के कॉम्प्लिकेशन पैदा हो जाते हैं।

 कितना पानी पीना चाहिए?

बताया जाता है हर महिला को रोज कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए, जबकि पुरुषों को एक दिन में 10  से 12 पानी की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा जो लोग ज्यादा शारीरिक एक्टिविटी या मेहनत करते हैं और भी अधिक पानी पीने की सलाह दी जाती है।

कब  होती है डिहाइड्रेशन की दिक्कत

-जो लोग शारीरिक मेहनत ज्यादा करते हैं और ज्यादा मात्रा में पसीना निकलने के बावजूद सही मात्रा में पानी नहीं पीते ऐसे लोगों में डिहाइड्रेशन की शिकायत अधिक होती है।

-गर्मियों के मौसम में अत्यधिक उल्टी या दस्त होने पर भी यह समस्या हो सकती है।

-बहुत तेज बुखार होने पर कई बार ऐसा होता है जब शरीर को नेचुरल तरीके से ठंडा करने के लिए पसीना निकलता है और ऐसे में बुखार के समय बॉडी में पानी की कमी हो जाती है।

– जब कभी बार-बार पेशाब जाने पर भी पानी नहीं पिया जाए तो ऐसी स्थिति में भी शरीर में पानी की कमी हो सकती है।

ये रहे कुछ घरेलू उपाय

-डिहाइड्रेशन की कमी को दूर करने के लिए छाछ पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर एक नेचुरल प्रोबायोटिक है,जिसका दिन में दो से तीन बार सेवन करने से डिहाइड्रेशन में सुधार ला सकता है।

– सूप का सेवन करने से भी डिहाइड्रेशन जैसी परेशानी से निजात पाया जा सकता है। सूप बॉडी को मिनरल्स के साथ पानी की आपूर्ति करता है।

– ग्रीन टी पीना सेहत के लिए कई मायनों में जरूरी होती है। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ड्रिंक है जो शरीर को तुरंत हाइड्रेट करता है।

– डिहाइड्रेशन से जल्द से जल्द छुटकारा पाने के लिए नारियल पानी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। नारियल पानी पीने से शरीर में पोटैशियम और सोडियम की तुरंत आपूर्ति होती है जिससे डिहाइड्रेशन को नियंत्रित किया जा सकता है।

– इन सब चीजों के अलावा डिहाइड्रेशन में नींबू पानी, जूस, ओआरएस आदि भी काफी फायदेमंद है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending