अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लाभ

जिस तरह शारीरिक फिटनेस हमारे शरीर को मजबूत रहने में मदद करती है, उसी तरह मानसिक फिटनेस
हमें अच्छे मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति को प्राप्त करने और बनाए रखने में मदद करती है। जब हम
मानसिक रूप से स्वस्थ होते हैं, तो हम अपने जीवन और पर्यावरण और उसमें मौजूद लोगों का आनंद लेते
हैं। हम रचनात्मक हो सकते हैं, सीख सकते हैं, नई चीजों की कोशिश कर सकते हैं और जोखिम उठा सकते
हैं। हम अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में कठिन समय का सामना करने में बेहतर हैं। हम उस दुख
और गुस्से को महसूस करते हैं जो किसी प्रियजन की मृत्यु, नौकरी में कमी या रिश्ते की समस्याओं और अन्य
कठिन घटनाओं के साथ हो सकता है, लेकिन समय के साथ, हम एक बार फिर से अपने जीवन का आनंद ले
सकते हैं। हमारे मानसिक स्वास्थ्य को पोषण करने से हमें मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने या रोकने
में मदद मिल सकती है जो कभी-कभी पुरानी शारीरिक बीमारी से जुड़ी होती हैं। कुछ मामलों में, यह
शारीरिक या मानसिक बीमारी की शुरुआत या राहत को रोक सकता है। उदाहरण के लिए, तनाव को
अच्छी तरह से प्रबंधित करना, हृदय रोग पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। संभावना है, आप पहले से
ही अपने मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कदम उठा रहे हैं, साथ ही साथ अपने शारीरिक
स्वास्थ्य – आप इसे महसूस नहीं कर सकते हैं। अपनी मानसिक फिटनेस को बेहतर बनाने के तीन महत्वपूर्ण
तरीके हैं शारीरिक, सही भोजन करना और तनाव पर नियंत्रण रखना।
शरीर से छेड़छाड़ करना हम अपनी शारीरिक स्थिति और युद्ध की बीमारी को बढ़ाने के लिए एक सक्रिय
तरीके के रूप में व्यायाम के लाभों के बारे में लंबे समय से जानते हैं; अब, व्यायाम को मानसिक फिटनेस
बनाने और बनाए रखने के लिए एक आवश्यक तत्व के रूप में मान्यता प्राप्त है। इसलिए, यदि आप पहले से
ही किसी तरह का व्यायाम करते हैं, तो अपने आप को पीठ पर दो पाट दें – आप अपनी शारीरिक और
मानसिक फिटनेस में सुधार कर रहे हैं। व्यायाम के कई मनोवैज्ञानिक लाभ हैं। उदाहरण के लिए: शारीरिक
गतिविधि अवसाद और चिंता के उपचार के लिए नुस्खे का हिस्सा बन रही है। अकेले व्यायाम एक इलाज
नहीं है, लेकिन इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। शोध में पाया गया है कि हल्के से मध्यम अवसाद के
इलाज के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि मनोचिकित्सा के रूप में प्रभावी है। चिकित्सक यह भी रिपोर्ट
करते हैं कि जो रोगी नियमित रूप से व्यायाम करते हैं वे केवल बेहतर महसूस करते हैं और शराब और
नशीले पदार्थों के सेवन या दुरुपयोग की संभावना कम होती है। व्यायाम से चिंता कम हो सकती है। इस
निष्कर्ष पर कई अध्ययन सामने आए हैं। व्यायाम करने वाले लोग कम तनाव या घबराहट महसूस करते हैं।
यहां तक ​​कि पांच मिनट के एरोबिक व्यायाम (व्यायाम जिसमें ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है, जैसे कि
एक कदम वर्ग, तैराकी, चलना) विरोधी चिंता प्रभाव को उत्तेजित कर सकते हैं। शारीरिक व्यायाम अवसाद
को दूर करने वाले निराशा की निष्क्रियता, निष्क्रियता और भावनाओं का मुकाबला करने में मदद करता है।
अध्ययनों से पता चलता है कि एरोबिक और एनारोबिक व्यायाम दोनों (व्यायाम जिसमें ऑक्सीजन की
आवश्यकता नहीं होती है, जैसे भारोत्तोलन) पर अवसाद-रोधी प्रभाव पड़ता है। तनाव, थकान, गुस्सा और
जोश जैसे मूड सभी व्यायाम से सकारात्मक रूप से प्रभावित होते हैं। व्यायाम करने से आप अपनी शारीरिक
स्थिति, एथलेटिक क्षमताओं और शरीर की छवि का अनुभव कर सकते हैं। उन्नत आत्मसम्मान एक और
लाभ है। अंतिम, लेकिन कम से कम, व्यायाम आपको गैर-नैदानिक, सकारात्मक वातावरण में अन्य लोगों के
संपर्क में लाता है। अपने चलने या कसरत या एक्वा-फिट वर्ग की लंबाई के लिए, आप उन लोगों के साथ
जुड़ते हैं जो आपकी रुचि को उस गतिविधि में साझा करते हैं।

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