गर्मियों में खीरा खाने के फायदे, एसिडिटी जैसी समस्या से भी राहत दिलाता है

गर्मियों का मौसम आते ही  खीरा और ककड़ी जैसे ठंडे व पानी से भरे फूड्स का सेवन बढ़ जाता है और बाजार में इनकी मांग भी बहुत ज्यादा होने लगती है। 

तरबूज और खरबूज जहां फलों में शामिल किए जाते हैं वहीं खीरा और ककड़ी भी फल होते हुए भी सलाद के रूप में इस्तेमाल किए जाते हैं। खीरे में मौजूद पानी की मात्रा, विटामिन सी और कई आवश्यक पोषक तत्व इसे आपके लिए गर्मियों का एक बेहतरनी फूड बनाते हैं, जो आपको हाइड्रेट रखने के साथ-साथ आपका पेट भी भरे रखने में मदद करता है। दरअसल खीरा हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। 

खीरा को सही ढंग से खाना चाहिए या खीरा खाने के तुरंत बाद पानी   न पीए  बहुत से लोग खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीते ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि खीरे में पानी की प्रचुर मात्रा होती है और खीरे के ऊपर पानी पीने से आपको खांसी और पेट में गुड़गुड़ का अहसास हो सकता है। खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से इसके पोषक तत्व भी कम हो जाते हैं और हमारा शरीर खीरे का संपूर्ण लाभ नहीं ले पाता। इसलिए खीरा खाने के तुरंत बाद भूलकर भी पानी नहीं पीना चाहिए।

खीरा खाने के फायदे बहुत है – 

  1. खीरा गैस, एसीडिटी, सीने में जलन की समस्याओं को दूर करत है। इस समस्‍या से ज्‍यादातर महिलाएं गर्मी के दिनों में परेशान रहती हैं।  
  1. खीरा हमारी स्किन को ग्लोइंग स्किन बनाने में भी बहुत मदद करता है। गर्मियों में खीरा खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है, जो शरीर को ठंडक देने के साथ-साथ स्वाद भी प्रदान करता है। 
  1. खीरा कब्ज से मुक्ति दिलाने के साथ ही पेट से जुड़ी हर समस्या में फायदेमंद साबित होता है। 
  1. लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान काफी परेशानी होती है, वो दही में खीरे को कसकर उसमें पुदीना, काला नमक, काली मिर्च, जीरा और हींग डालकर रायता बनाकर खाएं इससे उन्हें काफी आराम मिलेगा।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending