कोरोना से पहले अगर आप हो रखें हैं इन बिमारियों का शिकार तो हो जाइए सावधान

कोरोना की दूसरी लहर में वायरस का प्रभाव आम लोगों से लेकर सभी स्टार्स आदि को बहुत ज्यादा बढ़ा है। ऐसे में अब उसी तरह कुछ और बहुत तेजी से अगर बढ़ना चाहिए तो वो कुछ और नहीं बल्कि सावधानियां। अगर हम इस महामारी के ऐसे मुश्किल दौर में थोड़ी सी भी लापरवाही कर देंगे तब भी  कोरोना संक्रमण के साथ बीमारियां भी और विकराल रूप ले सकती हैं इसलिए यदि आप पहले से ही बड़ी बिमारियों की चपेट में आये हुए हैं तो कोरोना टाइम में आप थोड़ा संभल कर रहे और चिकित्सक की बातों को नजरअंदाज न करें। तो चलिए आज आपको इस लेख के जरिये बताते है कोरोना से पहले से यदि इन बीमारियों से ग्रसित हैं तो कैसे करें अपना बचाव?  

1. शरीर पर वायरस का प्रभाव
कोरोना हमारी श्वसन क्षमता को प्रभावित करने के साथ ही रोग-प्रतिरोधक क्षमता पर भी असर डालता  है। जिससे की कोरोना के दौरान नसे कमजोर पड़ती हैं। तनाव और अवसाद के अलावा यह भी एक कारण है कि व्यक्ति कोरोना के इलाज को दौरान या फिर बाद में हार्ट अटैक जैसी समस्याओं की चपेट में आ रहा है।

2.डायबिटीज

अगर आप डायबिटीज पेशेंट है और आपको कोरोना हो गया है तो इस समय आपको अपना सबसे ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है। दरअसल कोविड श्वसन तंत्र के अलावा भी नसों और अन्य अंगों को प्रभावित कर रहा है। इसके अलावा किडनी की परेशानी होने पर खान-पान और दवाइयों का  ध्यान रखें क्योंकि कोरोना संक्रमण के साथ ही ऐसे में डायबिटीज की समस्या भी गंभीर हो सकती है।  

3.हृदय रोग
अगर कोई ह्रदय रोग की परेशानी से जूझ रहा है या ऐसा व्यक्ति जिसे पहले अटैक आया हुआ है तब तो आपके लिए बहुत जरूरी है और आपको सतर्क रहना होगा डॉक्टर परिजन को कौनसी दवाएं दे रहे हैं। क्योंकि ह्रदय का संचालन हमारे फेफड़ों से जुड़ा हुआ है, ऐसे में यदि फेफड़े अधिक संक्रमित है तो तय बात है कि उनका प्रभाव ह्रदय पर पड़ेगा। 

4.कैंसर
कैंसर के मरीजों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता काफी नाजुक होती है। ऐसे में कैंसर के मरीज को कोई छोटा- मोटा संक्रमण भी बड़ी मुसीबत में डाल सकता है। यही नहीं इस दौरान पूरी संभावना होती है कि कोरोना वायरस तो पेशेंट के शरीर में आसानी से आक्रमण करेगा और इसी के साथ कैंसर का रोग तेजी से बढ़ने लग सकता है। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending