मोटापा से हो परेशान सुबह-सुबह उठकर करें बस ये काम

मोटापा से आजकल हर कोई परेशान है। एक तरफ लोग कोरोना जैसी महामारी से परेशान है तो दूसरी तरफ मोटापा जैसी बीमारी से ।पर आज हम आपको बतायेंगे कैसे मोटापा से जल्द ही पा सकते है छूटकारा

सुबह सुबह उठकर पानी पीने की आदत डाले सुबह उठकर पानी पीने की आदत बहुत  अच्छी होती है   ये  बस मोटापा को ही कम नहीं करता बल्कि आपके शरीर में बढ़ रही बहुत सारी बीमारीयों से भी छुटकारा दिलवाता है और शरीर को जीतनी पानी की आवश्यकता है वो भी पूरी हो जाती है। 

पानी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसलिए आप सुबह की शुरुआत खूब पानी पीकर करें आप चाहें, तो गुनगुना पानी  पी सकते हैं

या नार्मल पानी  पीए लकिन ध्यान रखे कभी भी सुबह की  शुरूआत  ठंडा पानी से न करे  ।सुबह उठकर प्रतिदिन खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पिएं  ये बहुत फायदेमंद है इससे बढ़ रही शरीर और पेट की  चर्बी कम होगी और शरीर का मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है जिससे खाना जल्‍दी पचता है।

 सुबह उठकर जॉगिंग और योगा की भी आदत डाले

सुबह उठकर जॉगिंग और योगा जरूर करें।सुबह  उठकर सिर्फ आधे घंटे की  सैर और आधे घंटे योगा करे ये जिम में घंटों पसीने बहाने से भी ज्यादा लाभदायक माना जाता है।

एक से डेढ़ किलोमीटर की जॉगिंग शरीर की काफी कैलरी बर्न करती है जिससे हमारे शरीर में जो चर्बी बढ़ रहा वो कम हो जाता है और योगा हमारे शरीर   को बहुत एनरजेटिक बनाता है जिससे शरीर में कोई बीमारी नहीं होती।

ये दो चीजो की शुरूआत आप अपने दैनिक दिनचर्या में करे असर आपको खुद दिखेंगे और अंदर से भी आपको बहुत खुशी और  एनरजेटिक महसूस होगा ।
 इन सब के बाद आप सुबह का नाश्ता समय पर जरूर करे नाश्ता में बिल्कुल भी देर नहीं करनी चाहिए यह बात गांठ बांध लें कि अगर आप नाश्ते हुत खुशी में देरी करेंगे तो मोटापे को अनजाने में आमंत्रण देंगे तो  जाने-अनजाने में  ब्रेकफास्ट नहीं करना स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होता है।

नाश्ता  बहुत जरूरी है और आप नाश्ते में कोशिश करे  फाइबर से भरपूर आहार ज्यादा  से ज्यादा लेने की   फाइबर काफी देर तक शरीर को एनर्जी देता  है और मोटापा से भी दूर रखता है।

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