ज्यादा नमक का सेवन करने वाले हो जाएं सावधान, नहीं तो झेलनी पड़ेंगी ये मुसीबतें

किसी भी खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए नमक का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी होता है। नमक ही एक ऐसी चीज़ है जिससे खाना स्वाद और बेस्वाद हो सकता है। जी हां सब्जी में नमक कम हो जाये तो टेस्ट नहीं आता, वहीं नमक ज्यादा हो जाये तो खाना बिलकुल अच्छा नहीं लगता है। आपको बता दें, संतुलित मात्रा में नमक का उपयोग भी भोजन को स्वादिष्ट बनाता है।

वैसे तो सब्जी या किसी अन्य चीज़ में थोड़ा सा नमक तेज होने जाने पर ही उसका स्वाद बिगड़ जाता है। लेकिन कई सारे ऐसे लोग ऐसे होते हैं जिन्हें काफी ज्यादा नमक के सेवन की आदत होती है। मगर आपकी यही एक गलती आपके शरीर पर काफी ज्यादा भारी पड़ सकती है।

बताया जाता है लोगों को रोजाना मात्र पांच ग्राम नमक खाना चाहिए, जबकि बहुत से लोग इससे दोगुना नमक का सेवन रोजाना करते हैं। वहीं विशेषज्ञ की माने तो उनका कहना है अधिक मात्रा में नमक खाने से आप कई बीमारियों का जबरदस्त शिकार हो सकते हैं। आइए जानते हैं ज्यादा नमक खाने शरीर को होने वाले बेहद गंभीर नुकसान।

अधिक नमक खाने से होने वाली बीमारियां…

1. ज्यादा नमक के सेवन से हाई बीपी की शिकायत हो सकती है। दरअसल, ज्यादा मात्रा में नमक खाने से रक्त प्रवाह तेजी से बढ़ने लगता है और अतिरिक्त रक्त प्रवाह दिल और धमनियों पर अतिरिक्त दबाव पैदा करता है। 

2. जरूरत से ज्यादा नमक खाने से मूत्र में कैल्शियम का स्तर बढ़ जाता है, जिससे फिर किडनी में पथरी होने की चांस ज्यादा हो जाते हैं। अगर आप भी जरूरत से ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन करते हैं, तो आपको सतर्क होने की अति अवश्य होगी, नहीं तो आगे चलकर किडनी की पथरी बहुत परेशान करने वाली बीमारी है। 

3. जरूरत से ज्यादा नमक खाने से हृदय रोगों खतरा बढ़ने का डर सबसे ज्यादा रहता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की माने तो अगर आप रोजाना पांच ग्राम से कम नमक का सेवन करते हैं, तो यह हृदय रोग, स्ट्रोक और कोरोनरी हार्ट अटैक के जोखिम को कम करने में आपकी मदद कर सकता है।  

नोट: वैसे खाने में तो नमक का उपयोग हाथ रोक के किया जा सकता है, लेकिन पैकेट बंद खाद्य पदार्थों, जैसे चिप्स वगैरह का सेवन अधिक करना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है, क्योंकि आप और हम सभी इन्हीं चीजों के जरिये ही नमक की अधिक मात्रा ले लेते हैं, जिससे फिर हमे स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां अपना शिकार बना लेती हैं। इसलिए इस बात का जरूर ध्यान रखें प्रतिदिन केवल तय मात्रा में ही नमक का सेवन करें। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending