एक हफ्ते पहले जन्मी बच्ची हुई प्रेगनेंट, नवजात के पेट में मिले जुड़वा बच्चे, डॉक्टर्स ने सर्जरी के जरिए हटाया भ्रूण

भारत से दूर इजरायल के अशदोद में एक बेहद चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहां जुलाई के करीब पहले हफ्ते जन्मी बच्ची के पेट में एक से अधिक भ्रूण मिले हैं। मां के गर्भ में रहने के दौरान ही नवजात भी प्रेग्नेंट हो चुकी थी और मां के पेट में ही अपने बच्चो को पाल रही थी।

डॉक्टर्स का कहना है, प्रेग्नेंसी के अंतिम हफ्तों में मां का अल्ट्रासाउंड करने के दौरान नवजात बच्ची का पेट दूसरे बच्चों के मुकाबले बड़ा दिखा था। नवजात के जन्म के बाद डॉक्टर्स ने उसका अल्ट्रासाउंट और एक्स-रे किया। जांच रिपोर्ट में उसके पेट में एक से अधिक भ्रूण होने की पुष्टि हुई।

नवजात बच्ची की सर्जरी करके उसमें से भ्रूण हटा दिए गए हैं। डॉक्टर्स का कहना है, 5 लाख नवजात में कोई एक ऐसा मामला सामने आता है। बता दें नवजात बच्ची का जन्म जुलाई के शुरुआती हफ्ते में अशदोद के अस्सुता मेडिकल सेंटर में हुआ था। अस्सुता मेडिकल सेंटर में नियोनेटोलॉजी के डायरेक्टर ओमर ग्लोबस का कहना है, भ्रूण की पुष्टि होने के बाद हम चौंक गए थे।

हमारे मेडिकल सेंटर के टॉप एक्सपर्ट ने मिलकर नवजात बच्ची की सर्जरी की और उसके पेट से भ्रूण को अलग किया। मुझे लगता है, उसमें एक से अधिक भ्रूण थे। हम इसकी जांच कर रहे हैं। ओमर कहते हैं, भ्रूण पूरी तरह से विकसित नहीं हुआ था लेकिन उसमें हड्डियां और हृदय साफ देखे जा सकते थे। सर्जरी सफल रही मां और बच्ची को डिस्चार्ज कर दिया गया है।

ओमर कहते हैं, ऐसी कई थ्योरी हैं, जिसमें बताया गया है कि ऐसी स्थिति कब बनती है। थ्योरी के मुताबिक, प्रेग्नेंसी की शुरुआत में दो भ्रूण (जुड़वा) बनते हैं। इनके विकसित होने के दौरान इनमें गड्ढे होते हैं। इस गड्ढों के जरिए एक भ्रूण दूसरे भ्रूण के अंदर चला जाता है, लेकिन वह पूरी तरह से विकसित नहीं होता।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending