कफ दोष को दूर करने के आयुर्वेद में हैं कारगर उपाय, करे इन चिजों का सेवन

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई चीजों का ध्यान रखना होता है पोषण युक्त खाने से लेकर व्यायाम और योग शरीर को स्वस्थ करने के उपाय हैं.  

आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे कफ दोष की और इसे दूर करने के उपायों के बारे में.  बीमारियों में अगर बात कफ दोष की करें तो एक रिपोर्ट के मुताबिक कफ दोष के कारण 20 प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं. कफ दोष मोटापा, थायराइड, सर्दी – जुकाम. आंखों में मोतियाबिंद समेत कई बीमारियों को जन्म देता है.

अब सवाल यह है कि कफ दोष को किस प्रकार दूर किया जाए ताकि इन बीमारियों से बचा जा सके. कफ दोष को दूर करने के लिए अगर हम बात करें कि इसके लिए आयुर्वेद में क्या उपाय हैं.

download 77

तो आइये हम आपको बताते है कि आयुर्वेद में कफ दोष करने के क्या उपाय है. कफ दोष को दूर करने के लिए श्वासारि का सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे सर्दी जुकाम से निजात मिलती है. इसके अलावा आप दूध में पिपली डालकर पी सकते है

इससे भी आपको आराम मिलेगा. इसके साथ ही कफ दोष में त्रिकुटा का चूर्ण का सेवन कारगर साबित हो सकता है.  इसके अलावा  एलोवेरा का जूस अगर आप पीए तो ये कफ दोष से जल्दी निजात मिलने की संभावना बढ़ जाती है. अब बात करते है कि हमें कफ दोष के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नही खाना चाहिए.

कहने का अर्थ है आपको अपने डाइट में क्या शामिल और न शामिल करने की आवश्यक्ता है. तो कफ दोष में आप बाजरा मक्का पालक शहद सरसों और जैतून का तेल और मुख्यता सभी तरह की दालों का सेवन कर सकते है.

अब बात करते है कि हमे किन चीजों का सेवन कफ दोष के दौरान नहीं करना चाहिए. तो हमे कफ दोष के दौरान मैदा, खीरा ,टमाटर, तरबूज और कम मात्रा में नमक का सेवन करना चाहिए. कफ दौष में साफ पानी पीना भी काफी आवश्यक होता है. 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending