अवनि लेखरा ने टोक्यो पैरालंपिक में दूसरा मेडल जीतकर रचा इतिहास, दो मेडल जीतने वाली बनी पहली महिला

राजस्थान की अवनि लेखरा ने (Avani Lekhara) ने टोक्यो पैरालंपिक खेलों में गोल्ड के बाद ब्रॉन्ज मेडल जीत इतिहास रच दिया है। इस 19 वर्षीय भारतीय शूटर ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन SH1 में 445.9 पॉइंट्स के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता। इस तरह एक ही पैरालिंपिक में उनका दूसरा मेडल है। इससे पहले उन्होंने 10 मीटर राफाइनल में गोल्ड मेडल हासिल किया था। भारत का यह 12वां मेडल है।

इस मेडल को जीतने के बाद अवनि लेखरा ऐसी पहली महिला बन गई हैं जिन्होंने एक ही ओलंपिक या पैरालंपिक खेलों में दो मेडल जीते हैं। इससे पहले भारत की तरफ से ओलंपिक या पैरालंपिक खेलों में सबसे ज्यादा पदक जोगिंदर सिंह बेदी ने जीते हैं। साल 1984 लॉस एंजिल्स पैरालंपिक खेलों में बेदी ने एक रजत और दो कांस्य पदक पदक जीता था।

टोक्यो पैरालंपिक 2020 में अब तक 2 गोल्ड, 6 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल भारत के नाम है। भारत को हाई जंप में ही कुल 4 पदक मिले हैं। जो कि पैरालंपिक इतिहास में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले साल 2016 में भारत ने रियो पैरालंपिक में 2 गोल्ड सहित 4 मेडल जीते थे। सभी भारतीय खिलाड़ियों ने जीत का श्रेय पीएम मोदी को देते हुए कहा की, उन्होंने बढ़ाया था हौसला

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending