सावधान! अचानक भूख लगने पर इन चीजों का सेवन बढ़ा सकता है तेजी से वजन

बहुत बार ऐसा होता है जब अचानक से भूख लग जाती है ऐसे में कुछ अच्छा सा खाने की क्रेविंग्स सबसे ज्यादा होती है। इस दौरान जो भी खाने को मिल जाता है उसी को सभी लोग खाना शुरू कर देते हैं। या फिर जब कुछ अपनी पसंद का व्यंजन सामने हो तो भूख और ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में कभी-कभी बहुत ज्यादा खा लिया जाता है। लेकिन बहुत ज्यादा खाने से पोषक तत्व नहीं बल्कि वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

नश्ते से लेकर अगर शाम के भोजन में ज्यादा गैप आ जाए ऐसी स्थिति में ज्यादा भूख लगना तो तय है। कभी-कभी ऐसा भी होता है जब बहुत तेज भूख लग रही होती है तब इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप किस चीज का सेवन कर रहे हैं कहीं ये शरीर के लिए हानिकारक तो नहीं? तो आइए जानते हैं भूख लगने पर किन चीजों का सेवन करने से परहेज करना चाहिए।  

चिप्स: लोगों को भूख लगने पर सबसे पहले चिप्स की याद आती है और एक से दो पैकेट का सेवन कर भी लिया जाता है। लेकिन क्या आपको मालूम है भूख लगने पर चिप्स खाने से कभी भी आपका पेट नहीं भरता, बल्कि आपका वजन जरूर बढ़ने लगता है। स्वाद की वजह से चिप्स खाने का आपका मन जरूर करता है,

परन्तु इसको खाने का जरा सा भी फायदा शरीर को नहीं होता है। अगर आपका वजन अचानक से बढ़ रहा है तो इसके पीछे की वजह भूख लगने पर आपके चिप्स का सेवन करना हो सकता है। इसलिए बहुत ज्यादा चिप्स का सेवन करने से बचें।

सोडा: बहुत से लोग जो भूख लगने पर कुछ खाने की बजाए बैठे-बैठे कोल्डड्रिंक पीते रहते हैं। लेकिन ये सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है। कोल्डड्रिंक में भरपूर मात्रा में स्वीटनर, एस्पार्टेम, सैचरिन और सुक्रालोज पाया जाता है जो पेट को नुकसान पहुंचने के साथ ही भूख को कम करने की बजाय और भी बढ़ा देता है। शरीर में ब्लैंक कैलोरी भी बढ़ाने लगते हैं जिससे वजन तेजी से बढ़ने लगता है। 

चटपटा फूड: भूख लगने पर अगर सामने मंचूरियन और समोसे जैसी चीजें दिख जाए तो खुद को खाने से कंट्रोल नहीं कर पाते है और उसे भर पेट खा लेते हैं, लेकिन भूखे रहने के बाद एकदम से इस तरह का चटपटा खाना शरीर को हानि पहुंचता है। डीप फ्राई होने की वजह से ये आपका वजन तो तेजी से बढ़ाता ही है, साथ ही पेट में कई तरह की परेशानियों को पैदा कर सकता है जिससे पेट में गैस, कब्ज आदि मुसीबत झेलनी पड़ सकती है। 

कॉफी: कई सारे लोग भूख लगने पर कॉफी का सेवन करते हैं। लेकिन यह आदत सेहत के लिहाज से बिल्कुल भी अच्छी नहीं होती। दरअसल खाली पेट कैफीन वाली ड्रिंक पीने से  भूख मर जाती है। इसके अलावा  पेट में ब्लोटिंग, सूजन और मितली जैसी परेशानियां होना शुरू हो जाती है। साथ ही यह शरीर के सिस्टम को पूरा खराब कर सकती है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending