जैसा की आप जानते है की बारिश के मौसम में अक्सर खांसी-जुकाम हो जाता है, इनसे दूरी बनाए रखने के लिए बहुत फायदेमंद होंगे ये 5 आयुर्वेदिक नुस्खे।

अक्सर बदलते मौसम में शरीर को कभी-कभार कई भारी नुक्सान भी झेलने पड़ते हैं। क्योंकि इसका सीधा असर व्यक्ति की सेहत पर पड़ता है। दरअसल बरसात होते ही सबसे पहले सर्दी-जुकाम और खांसी ही आपको अपना शिकार बना लेती हैं। वैसे तो इस मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या होना आम बात है। मगर बहुत बार ऐसा होता है, जब ये परेशानी काफी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में व्यक्ति को सांस लेने तक में तकलीफ होने लगती है।

अगर आप भी पहले इस परेशानी को झेल चुकें हैं या आपको काफी जल्दी सर्दी-जुकाम पकड़ लेता है तो ऐसे में तुरंत राहत पाने के लिए आजमाएं ये आयुर्वेदिक उपाए।

अदरक: गर्मी हो या सर्दी किसी भी मौसम में अदरक का सेवन करना शरीर के लिए बेहतर माना जाता है। अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण व्यक्ति को खांसी और जुकाम से राहत देने का काम करते हैं। ऐसे में आप अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं।

नमक वाला अदरक: तमाम तरह की बीमारियों से बचने के लिए अदरक का सेवन सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। बरसात के मौसम में होने वाले इंफेक्शन से अपना बचाव करने के लिए अदरक के छोटे कटे टुकड़ों को नमक लगाकर खाने से कुछ ही देर में गला खुल जाता है और दर्द में आराम मिलता है।

काली मिर्च: बदलते मौसम में गला खराब जुकाम होना बेहद आम बात है। ऐसे में नाक और गले से जुड़ी परेशानियों से राहत पाने के लिए काली मिर्च का उपयोग करना फायदेमंद होता है। इसके लिए आप रात को सोने से पहले एक चुटकी पिसी हुई काली मिर्च में एक चम्मच शहद मिलाकर, उसका सेवन करने करें।

हल्दी: हल्दी का सेवन करना सेहत के लिए कई तरह से लाभकारी माना जाता है। कोरोना काल हो या आम सर्दी,खांसी और जुकाम हल्दी वाला दूध शरीर को कई बीमारियों से बचाए रखता है। इसके अलावा हल्दी में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल प्रॉपर्टीज व्यक्ति को बदलते मौसम में होने वाले इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकती है।

लहसुन: बरसात के दिनों में सर्दी जुकाम से बचने के लिए लहसुन का सेवन सबसे ज्यादा लाभकारी माना जाता है। इसके लिए आपको लहसुन को घी में भून कर गर्म पानी के साथ सेवन करने से सर्दी-खांसी में जल्द ही राहत मिलेगी।

नोट: यह लेख सिर्फ आपकी सामान्य जानकारी प्रदान करती है। ये किसी योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। इसलिए ध्यान रहे इन पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर की सलाह एक बार अवश्य लें।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending