हर समय आती रहती हैं नींद ? आज ही बदल डालिए ये आदतें जरूर होगा फायदा

अच्छी सेहत के लिए जीवन में सभी चिजों का संतुलन होना काफी आवश्यक है. खान – पान, व्यायाम के साथ – साथ हमें पूरी नींद लेना भी जरूरी है. पर कई बार ऐसा देखा जाता है कि कई लोगों को हर समय ही नींद आती रहती है और वे दिनभर झपकियां लेते रहते है. जरूरत से ज्यादा सोने से कई प्रकार की बिमारियां भी होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में अधिक नींद आने का क्या है कारण इस बात को जान लेना जरूरी है. तो इसके कुछ कारण इस प्रकार है.

1. रात में आधा – अधूरा नींद – हरेक इसांन को रात में 7 – 8 धंटे की नींद लेना काफी जरूरी है. अगर आप रात में कम सोते है या फिर सोते ही नहीं है तो फिर आपको दिनभर नींद आएगी और इस तरह आप धीर- धीरे कई तरह की बीमारियों के शिकार होने लगेंगे. आपका किसी भी काम में मन नहीं लगेगा. इसिलिए रात को पूरी नींद ले इसमें किसी भी प्रकार का समझौता न करें.

2. सोने से पहले न पीए ऐसी चिजें – रात में बिस्तर पर जाने से पहले कैफीन युक्त चिजों का सेवन नहीं करना चाहिए वरना इससे नींद में बाधा आती है. रात को सोने से पहले एक ग्लास दूध पीना अच्छा रहेगा क्योकि इससे अच्छी नींद आती है.

3. तनाव –  तनाव भी रात की नींद को बाधित करता है. सोने के समय किसी भी प्रकार का तनाव दिमाग में न रखें. इससे होगा ये कि आपको रात में अच्छी नींद आएगी जिससे आपको दिन में नीद नहीं आएगी. आप खुद को तरोताजा भी महसूस करेंगे और दैनिक कार्यो में आपका मन भी लगेगा.

4. कमरे का तापमान सही होना जरूरी – अच्छी नींद के लिए कमरे का तापमान सही रहना जरूरी है. अगर तापमान ज्याद या फिर आवश्यकता से कम रहा तो इसस नींद में खलल पड़ेगी. इस तरह दिनभर नींद आने की परेशानी बनी रहेगी.

5. मोबाईल का प्रयोग करे कम – रात की नींद मोबाईल से भी बाधित होती है. बेड पर जाने के बाद बहुत अधिक देर तक मोबाइल चलाने से रात की नींद पूरी नहीं होती जिसका खामियाजा हमे दिन में भुगतना पड़ता है. ऐसे में रात के समय बेड पर मोबाइल चलाने की आदत को बदलना इस दिशा में अच्छा कदम होगा.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending