क्या आप भी सोते समय खर्राटे लेने की समस्या से हैं परेशान ?  आजमाएं ये तरीके मिलेगा फायदा

कई लोगों को रात या फिर दिन में भी सोते समय तेज खर्राटे लेने की बहुत बुरी आदत होती है. सोते समय कई लोग खर्राटे लेते हैं जिससे आसपास सो रहे लोगों को परेशानी तो होती ही है. साथ ही साथ तेज खर्राटे लेना स्वास्थ्य के लिए भी सही नहीं माना जाता है. खर्राटे लेने की आदत से लोगों को कई बार शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है.खर्राटे लेने की समस्या को दूर करने के लिए हम इस लेख में आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं. अगर आप इनका पालन करेंगे तो जरूर ही आपको खर्राटे लेने की परेशानी से छुटकारा मिलेगा. तो आइए इस बारे में जानते है.

1. रात को सोते समय खर्राटे आने से बचने के लिए अपने सिर को बॉडी से कुछ ऊंचाई पर रखें.  इससे खर्राटे आने की समस्या से राहत मिलती है.  रात में बिस्तर के सिरहाने को थोड़ा ऊंचा कर ले इससे खर्राटे आने की परेशानी से निजात मिलेगा.

 2. खर्राटे आने का एक प्रमुख कारण मोटापा भी है. अगर आप मोटापे से परेशान है तो आपको खर्राटे जरूर आते होंगे. मोटापे के कारण गले में टिशूज की संख्या बढ़ जाती है जिसके कारण खर्राटे की परेशानी दिन – प्रतिदिन बढ़ती ही चली जाती है. इसलिए खर्राटों से बचने के लिए अपने वजन को नियंत्रित रखना काफी जरूरी है.

3. वैसे व्यक्ति जो तेज खर्राटों की परेशानी से परेशान हैं उन्हें अपने लाइफ स्टाइल में भी सुधार लाना चाहिए.  असमय खानपान. अच्छी तरह से नींद ना ले पाना और शराब और सिगरेट आदि का सेवन भी खर्राटों का एक कारण है. अच्छी नींद और पर्याप्त मात्रा में अपने भोजन में पोषक तत्वों को शामिल करने से खर्राटे लेने की समस्या दूर होती है.

4. कुछ लोगों की आदत होती है कि वे सोने के तुरंत पहले खाना खाते हैं. लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो रात का खाना खाने से सोने के बीच 2 घंटे का अंतर होना आवश्यक है. ऐसा करने से तेज खर्राटे भी नहीं आते हैं और आपको नींद भी अच्छी आती है तथा आप का भोजन भी अच्छी तरह से पचता है.

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