क्या आप भी माइग्रेन से हैं परेशान ? इन तरीकों को अपनाए मिलेगा फायगा

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सर दर्द होना आम बात सी हो गई है. लोग घंटो तक अपने कंप्यूटर लैपटॉप या फिर मोबाइल का पयोग करते हैं जिससे सर दर्द होना लाजमी है. कई बार सर में दर्द होता है लेकिन कुछ देर के आराम के बाद यह ठीक हो जाता है. लेकिन वहीं कई बार सर के आधे हिस्से में होने वाला दर्द माइग्रेन का लक्षण हो सकता है.माइग्रेन अधिकतर थकान, ज्यादा तेज लाइट या मौसम में बदलाव की वजह से सक्रिय होता है. माइग्रेन का दर्द काफी खराब होता है जो लोगों को काफी परेशान कर देता है. माइग्रेन की समस्या पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा देखी जाती है. माइग्रेन का सबसे बड़ा कारण डिप्रेशन, नींद में खलल आदि हो सकता है. इससे बचने के लिए कुछ उपाय जा सकते जिनसे माइग्रेन से बचा सकता है।

1. माइग्रेन के लक्षण :समय उल्टी जैसा महसूस करना,  छोटी-छोटी बातों पर मूड बदल जाना,  सिर के आधे हिस्से में तेज दर्द होना.  कब्ज की परेशानी रहना या दस्त होना आदि माइग्रेन के लक्षण है.

2. माइग्रेन की समस्या से किस प्रकार बचेमाइग्रेन की समस्या से बचने के लिए व्यक्ति को हर रोज ज्यादा से ज्यादा लिक्विड का सेवन करना चाहिए और अपनी दिनचर्या में एक्सरसाइज को शामिल करना चाहिए.  इसके अलावा सही प्रकार से भोजन और आराम माइग्रेन की समस्या को दूर रखता है. हफ्ते में दो से तीन बार सर में अच्छी मसाज और गर्म तेल की मालिश भी माइग्रेन की समस्या से निजात दिलाता है. अधिक ध्वनि या फिर रोशनी वाली जगह पर जाने से बचना तथा काफी देर तक टीवी या मोबाइल न करना माइग्रेन से बचने के कुछ उपाय है.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending