रोजाना नाभि में तेल लगाने से होंगे ये हैरान कर देने वाले फायदे, इन बीमारियों से भी मिलेगी मुक्ति

दादी और नानी के बचपन में बताए गए कई तरह के नुस्खे हम सभी के लिए बहुत लाभकारी होते हैं।   ऐसे में वो हमेशा शरीर पर तेल लगाने के लिए कहती हैं। दरअसल नाभि में तेल लगाने के एक नहीं बल्कि अनेकों फायदे होते हैं। नाभि हमारे शरीर का वो चमत्कारिक बिंदु है, जिसकी सहायता से इंसान कई बीमारियों की चपेट में आने से खुद का बचाव कर सकता है। स्वास्थ्य लाभ के अलावा नाभि में तेल लगाने से सुंदरता को भी कायम रखा जा सकता है। जो आपकी स्किन को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ बाल लंबे और घने करने में मदद करता है।

 बता दें शरीर से तमाम तरह की बीमारियों से निजात पाने के लिए नाभि में तरह-तरह के आवश्यक तेलों की मालिश करने की जाती है। तो आइये जानते है नाभि में तेल लगाने के  कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में….

1.पाचन में मदद करें

सरसों का तेल केवल भोजन के लिए ही नहीं बल्कि मानव शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।
सरसों के तेल की नाभि में मालिश करने से कब्ज, सूजन, अपच, पेट खराब,इर्रिटेबल बोवेल  सिंड्रोम,  आदि समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। सरसों के तेल से मालिश करने से ये पाचन में सुधार के लिए लीवर से गैस्ट्रिक और पित्त के रस को छोड़ने का काम करता है साथ ही लिवर और पेट दर्द को कम करता है।

2. मन शांत

मन को शांत करने के लिए रात को सोने से पहले लैवेंडर ऑयल से अपनी नाभि की मालिश कर सकते हैं।  लेकिन ध्यान रहे सर्कुलर मोशन में नाभि की मसाज करने से आपका मन शांत होता है।

3.स्किन टोनिंग में मदद करें

हर दिन खूबसूरत और अपनी स्किन को हेल्दी रखने के लिए रोजाना नाभि की मसाज ऑलिव ऑयल से करें। दरअसल, ऑलिव ऑयल किसी भी तरह की सूजन को कम करने में बेहतर माना जाता है। इसके अलावा इस तेल के यूज से त्वचा पर हो रहे किसी भी तरह के इंफेक्शन को भी कम करने में मदद करे मिलती है। बता दें, नाभि में ऑलिव ऑयल लगाने से ये आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा।

4.बालों को बढ़ाये

अगर आपको मुलायम और घने बाल चाहिए तो रोजाना रात को नारियल, जोजोबा या जैतून का तेल नाभि पर लगाएं। जानकारी के लिए बता दें, नाभि हमारे शरीर में कई सारी नसों से जुड़ी होती है, जो शरीर के विभिन्न प्रकार के तेलों के सभी आवश्यक खनिजों को अवशोषित करने में मदद करता है। इसे लगाने से आपको कुछ ही दिनों में अपने बालों में बदलाव दिखने लगेगा।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending