पूजा के अलावा इन कामों के लिए करें कपूर का इस्तेमाल, होंगे अद्भुत फायदे

अपने अब तक कपूर का उपयोग शायद पूजा-पाठ के कार्यों में ही किया हो। लेकिन औषधीय गुणों से भरपूर कपूर शरीर और दिमाग दोनों को दुरुस्त रखने में मददगार होता है। वहीं कपूर को  स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ज्यादा लाभदायक माना जाता है। दरअसल, कपूर आप और हम सभी को कई तरह की बीमारियों को दूर रखता है।

इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। जोड़ों के दर्द, जलने-कटने और अन्य कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में भी कपूर का इस्तेमाल किया जाता है। सेहत अलावा स्किन के लिए भी कपूर कई तरह से फायदेमंद माना जाता है। तो चलिए डालते हैं कपूर के फायदों पर एक नजर…

इस तरह करें कपूर का प्रयोग…

1. लगभग सभी घरों में ऐसा होता है जब सर्दी या गर्मी के कपड़ों को बंद करते समय आप उनमें नेप्थलीन बॉल्स डालते हैं। ताकि उन कपड़ो में बदबू या कीड़े मकोड़े नहीं पनपने। लेकिन आप इनकी जगह कपूर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कपूर से न केवल कपड़े फ्रेश रहेंगे साथ ही कीड़े-मकोड़े नहीं लगेंगे।

2. घर को सुगंधित रखने के लिए कपूर को पीस लें और इसमें दो चम्मच लैवंडर ऑयल मिला लें। अब इसको एक स्प्रे बोतल में डालकर घर में छिड़कें। दरअसल कपूर से तैयार ये मिश्रण फ्रेशनर का काम करेगा।

3. मानसून के मौसम में स्किन इन्फेक्शन होना आम बात है। ऐसे में चिंता करने वाली कोई बात नहीं है। ऐसे में त्वचा की खुजली व जलन को कम करने के लिए नारियल तेल के एक कप में एक चम्मच पिसा कपूर मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं।

4. कपूर जोड़ों के दर्द में राहत देने के लिए जाना जाता है। इसके लिए तिल का तेल गर्म करके उसमें कपूर मिलाकर मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण से जोड़ों की मालिश करें। जल्द ही दर्द में आराम मिलेगा।

5. कपूर बालों के झड़ने और उन्हें मजबूत करने अर्थात रूसी का इलाज करने में काफी मददगार होता है। कहा जाता है नारियल के तेल के साथ कपूर की मालिश करने से बालों को पोषण मिलता है। साथ ही बाल जल्द ही घने होने लगते हैं।  

6. फटी एड़ियों से परेशान लोगों को गर्म पानी में थोड़ा-सा कपूर और नमक डाल कर इसमें अपने पैरों को कुछ देर के लिए डाल लें। इसके बाद अपने पैरों पर स्क्रब करके मॉइस्चराइजर क्रीम लगा लें। ऐसा रोज रात को सोने से पहले करने से जल्द दरारें भरने लगेंगी।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending