नेहरू के पोस्टर विवाद के बीच ICHR ने दी सफाई, कहा- इस मुद्दे पर विवाद गैर जरूरी, आने वाले दिनों में जारी होगा नया पोस्टर

भारत की स्वतंत्रता के 75वें साल के जश्न के लिए जारी पोस्टरों में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर को शामिल नहीं करने को लेकर विपक्षी पार्टियों की आलोचना का सामना कर रहे भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद (आईसीएचआर) ने रविवार को सफाई दी है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर विवाद गैर जरूरी है और आने वाले दिनों में जारी होने वाले पोस्टरों में नेहरू की तस्वीर होगी।

आईसीएचआर के एक शीर्ष अधिकारी ने इस मुद्दे पर आलोचना को खारिज करते हुए कहा, ‘हम आजादी की लड़ाई में किसी की भूमिका को कमतर करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि जिस पोस्टर को लेकर विवाद हुआ है वह आजादी का अमृत महोत्सव जश्न के तहत जारी होने वाले कई पोस्टरों में से एक है।

हालांकि, दूसरी ओर कांग्रेस ने इस मामले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कथित चुप्पी पर प्रश्न उठाया है और मांग की है कि वह अपने पूर्वाग्रहों से ऊपर उठकर मामले में दखल दें। विपक्षी पार्टियों का कहना है कि नेहरू की तस्वीर जान बूझकर पोस्टर में शामिल नहीं की गई है। उल्लेखनीय है कि आईसीएचआर, शिक्षा मंत्रालय के तहत स्वायत्त संस्था है और आजादी का अमृत महोत्सव जश्न के तहत स्वतंत्रता संग्राम थीम पर व्याख्यानों और संगोष्ठियों की श्रृंखला चला रहा है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending