अमेरिकी वैज्ञानिकों ने लकड़ी से बनाया चाकू, स्टील के चाकू से 3 गुना ज्यादा धारदार होने का किया दावा

अमेरिका की मैरीलैंड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने लकड़ी से तेज धारदार चाकू बनाकर तैयार किया है। वैज्ञानिकों का दावा है की इस लकड़ी के चाकू से नॉनवेज चीजों को भी मक्खन की तरह आसानी से काटा जा सकेगा। यह नॉनवेज फूड को काटने में इस्तेमाल होने वाले स्टीक नाइफ की तरह ही काम करता है। इसका इस्तेमाल करने के बाद इसे धोया भी जा सकेगा। इस लकड़ी को खास तरीके से कम्प्रेस करके तैयार किया गया है।

जर्नल मैटर में पब्लिश रिसर्च के मुताबिक, इस चाकू में सिर्फ तेज धार ही नहीं, बल्कि डस्ट रेसिस्टेंट भी है। यानी इसमें धूल नहीं चिपकती, इसलिए खाने की चीजों को काटने पर संक्रमण का रिस्क कम रहता है। सामान्य चाकू की तरह इसकी धार को भी तेज किया जा सकेगा। वैज्ञानिकों का दावा है की यह लड़की का चाकू स्टील के चाकू से 3 गुना कई ज्यादा धारदार साबित होगा। साथ ही यह पर्यावरण को किसी तरह से नुकसान नहीं पहुंचाती।

शोधकर्ता तेंग ली के मुताबिक, “लकड़ी में सेल्युलोज नाम का तत्व पाया जाता है। लकड़ी के घने और मजबूत होने की वजह यही सेल्युलोज होता है। इसे सिरेमिक और धातुओं के मुकाबले अधिक मजबूत बनाया जा सकता है, लेकिन अब तक लकड़ी की इस खूबी का इस्तेमाल नहीं किया गया है। चाकू के जरिए हम इसी बात को सामने ला रहे है। लकड़ी में 40 से 50 फीसदी तक सेल्युलोज होता है। इसके बाकी हिस्से में हेमीसेल्युलोज और लिग्निन होता है। यह कम समय में खत्म हो जाते हैं। लकड़ी के ऐसे ही कमजोर तत्वों को हटाया और सेल्युलोज से बिना छेड़छाड़ किए इसे मजबूत बनाया।”

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending