अमेरिकी कंपनी ने विकसित किया स्पेस बैलून, अब एक लाख फीट ऊंचाई पर भी कर सकते है शादी, देने होंगे 93 लाख रुपए

अब आप भी कर सकते है अपना स्पेस वेडिंग का सपना जी हां अमेरिका की कंपनी ने स्पेस बैलून विकसित किया है। जिसमें बैठकर 1 लाख फीट की ऊंचाई पर शादी की जा सकेगी। यह स्पेस बैलून अमेरिका की फ्लोरिडा की कंपनी स्पेस पर्सपेक्टिव ने बनाकर तैयार किया है।

यह यात्रा 2024 से यात्रा की जा सकेगी। एक बार स्पेस बैलून से सफर करने के लिए 93 लाख रुपए देने होंगे। इसका आकार लगभग एक फुटबॉल स्टेडियम के बराबर है। कंपनी का दावा है, कई लोगों ने इस सफर के लिए बुकिंग भी करा दी है। वहीं, कुछ लोगों ने वेडिंग के लिए इसे चुना है। 

स्पेस बैलून एक बार में 8 लोगों को लेकर जाएगा। यह सफर 6 घंटों का होगा। इसके लिए एडवांस बुकिंग जून के अंतिम सप्ताह से शुरू की जा चुकी है। कंपनी के मुताबिक, कॉर्पोरेट इवेंट और बर्थडे जैसे सेलिब्रेशन के लिए भी इसे बुक किया जा सकता है।

बैलून को 30 किलोमीटर ऊंचाई तक पहुंचने में 2 घंटे लगते हैं। वापसी के दौरान इसे पानी में उतारा जाएगा।बैलून को 30 किलोमीटर ऊंचाई तक पहुंचने में 2 घंटे लगते हैं। वापसी के दौरान इसे पानी में उतारा जाएगा।एक साथ 8 लोगों को ले जाएगा

स्पेस बैलून की खासियत
>> स्पेस कैप्सूल को 30 किमी तक पहुंचने में 2 घंटे लगते हैं।
>> स्पेस बैलून से सफर करने के दौरान पृथ्वी को 360 डिग्री पर देख सकेंगे।
>> बैलून में नहाने के लिए बाथरूम, साथ ही बार और वाई-फाई की सुविधा भी मिलेगी।
>> इसकी तय ऊंचाई तक पहुंचने पर चारों तरफ 725 किमी दूर तक देखा जा सकेगा।
>> फ्लाइट के दौरान ब्रेकफास्ट और कोल्ड ड्रिंक्स ऑर्डर कर सकेंगे।
>> कंपनी का कहना है, बैलून में सफर के लिए किसी खास तरह की तैयारी या कपड़ों की जरूरत नहीं पड़ेगी।

बता दें कंपनी ने इसी साल जून में बैलून की टेस्टिंग की थी। इसे नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर के पास बने स्पेस कोस्ट स्पेसपोर्ट से छोड़ा गया था। इस बैलून का नाम नैप्च्यून वन रखा गया है। कंपनी का दावा है कि स्पेसफ्लाइट के लिए 2024 तक की बुकिंग हो चुकी हैं। अब 2025 तक के लिए बुकिंग की जा रही हैं। कंपनी की वेबसाइट पर जाकर सीधे बुकिंग की जा सकती है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending