AMD Recruitment 2021: एटॉमिक मिनिरल्स डायरेक्टरेट ने 124 पदों पर निकाली भर्तियां, 24 अक्टूबर आवेदन की अंतिम तिथि

AMD Recruitment 2021: एटॉमिक मिनिरल्स डायरेक्टरेट की ओर से अपर डिविजन क्लर्क और ड्राइवर समेत 124 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए है। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया 9 अक्टूबर 2021 से शुरू हो गई है। 24 अक्टूबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

साथ ही फीस जमा करने की आखिरी तारीख भी यही रखी गई है। फिलहाल परीक्षा की तारीखों की घोषणा अभी नहीं हुई है। इसमें (AMD Recruitment 2021) आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट- amd.gov.in पर जाना होगा।

पदों का विवरण:

साइंटिफिके असिस्‍टेंट – B 36,

टेक्‍नीशियन – B 41,

अपर डिवीजन क्‍लर्क – 16,

ड्राइवर – 13,

सेक्‍योरिटी गार्ड – 18

योग्यता

साइंटिफिक साइंटिस्ट – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ या रिक्तियों से सम्बन्धित विषयों के साथ न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ स्नातक। 

टेक्निशियन बी – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ एसएससी और सम्बन्धित ट्रेड में कम से कम एक वर्षीय आईटीआई सर्टिफिकेट। 

अपर डिविजन क्लर्क (UDC) – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ स्नातक। न्यूनतम 30 शब्द प्रति मिनट की गति से अंग्रेजी में टंकण। 

ड्राइवर (ऑर्डिनरी ग्रेड) – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण। साथ ही, LMV ड्राइविंग लाइसेंस और 3 वर्ष का अनुभव। 

सिक्यूरिटी गार्ड – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण।

आयु सीमा

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग उम्र सीमा रखी गई है। इसमें आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 साल होनी चाहिए जबकि अधिकतम उम्र 30 साल रखी गई है। बता दें कि आरक्षण के दायरे में आने वाले उम्मीदवारों को एटॉमिक मिनिरल्स डायरेक्टरेट फॉर एक्सप्लोरिंग एंड रिसर्च के भर्ती नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

एप्‍ल‍िकेशन फीस

इस वैकेंसी में साइंटिफिके असिस्‍टेंट पदों के लिए आवेदन शुल्‍क 200 है। जबकि अन्‍य पदों के लिये आवेदन शुल्‍क 100 रुपए है। एप्‍ल‍िकेशन फीस ऑनलाइन जमा करनी होगी। जो उम्‍मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, वह ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन में दी गई योग्‍यता के अनुसार आवेदन कर सकते हैं।

चयन प्रक्र‍िया

इस वैकेंसी के लिए उम्‍मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्‍यू के आधार होगा। स्‍क्रीनिंग टेस्‍ट और लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्‍यू होगा। हालांकि सेलेक्‍शन प्रोसेस पोस्‍ट पर निर्भर करेगा। उम्‍मीदवारों को लिखित परीक्षा और ड्राइविंग टेस्‍ट के लिये समय, तारीख और जगह की जानकारी ईमेल और एसएमएस के जरिये दी जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

एटॉमिक मिनिरल्स डायरेक्टरेट की ओर से अपर डिविजन क्लर्क और ड्राइवर समेत कई पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुई है। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 124 पदों पर भर्तियां होंगी। इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट- amd.gov.in पर जाना होगा। आवेदन प्रक्रिया 9 अक्टूबर 2021 से शुरू हो गई है। इस वैकेंसी के लिए आवेदन ऑनलाइन मोड में आयोजित किए गए हैं। ऐसे में आवेदन के लिए उम्मीदवारों को 24 अक्टूबर 2021 तक का समय मिला है, साथ ही फीस जमा करने की आखिरी तारीख भी यही रखी गई है। फिलहाल परीक्षा की तारीखों की घोषणा अभी नहीं हुई है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending