हमेशा दिखना चाहते हैं “जवान” तो जरूर करें गुड़ के साथ दूध का सेवन, बिमारियां भी रहेंगी दूर

वर्तमान में सर्दियों का मौसम चल रहा हैं और इस मौमस में बीमार पड़ने की अधिक संभावना होती है. ऐसे में जरूरत हैं शरीर को रोगमुक्त रखने के उपाय अपनाने की. सर्दी के मौसम में दूध का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है और दूध के साथ अगर गुड़ का सेवन किया जाए तो सोने पे सुहागा वाली बात हो जाती है. गुड़ का सेवन करने के अनेक फायदे है. गुड़ शरीर में detoxifying agent की तरह काम करता है जिससे कई बिमारियां दूर होती है. तो आइये जान लेते हैं गर्म दूध के साथ गुड़ खाने के फायदे –

1.      बढ़ाता है हीमोग्लोबीन की मात्रा- गर्म दूध के साथ गुड़ का सेवन खून में हीमोग्लेबीन की मात्रा बढाने में सहायक होता है. साथ इसमें मौजूद सुक्रोज बॉडी में एनर्जी के लेवल बढ़ा देते हैं और शरीर की थकान और कमजोरी को मिटाते है.

2.      हमेशा जवान दिखने में हैं मददगार – अगर आप हमेशा जवान दिखना चाहते हैं तो गुड़ और दुध का सेवन जरुर करे क्योकि गुड़-दूध का अमीनो एसिड स्क‍िन में मॉश्चराइज का लेवल बनाए रखता है. आपको बता दे कि दूध में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट शरीर को जल्द बूढ़ा होने से रकते है.

3.      डाइजेशन सिस्टम को करता है ठीक- गर्म दूध के साथ गुड़ का सेवन शरीर में डाइजेशन सिस्टम को ठीक करने मे सहायक होता है. गुड़ और दूध आंतों के कीड़े, अपच, कब्ज, पेट फूलना जैसी और भी कई समस्याओं को रोकने में भी कारगर है.

4.      बढ़ जाएगी शरीर की इम्यूनिटी – गुड़ और गर्म दूध का सेवन शरीर की इम्यूनिटी लेवल को बढ़ाते है. यही कारण है कि शर्दियों के मौसम में गर्म दूध के साथ गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए.

5.      हड्डियों को बनाए मौजबूत – गुड़ और दूध दोनों ही हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं, इसलिए दूध में गुड़ मिलाकर पीने से हड्डियां सेहतमंद होती हैं और मांसपेशियों को पोषण मिलता है. इसके साथ ही हड्डियों के जोड़ों से संबंधित रोग होने के भी संभावना कम हो जाती है. 

ReplyForward

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending