वायु गुणवत्ता सूचना सेवा अधिक शहरों तक फैली हुई है

नई दिल्ली, 11 फरवरी (इंडिया साइंस वायर): केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान और प्रौद्योगिकी; राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पृथ्वी विज्ञान; एमओएस पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा एवं अंतरिक्ष डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा है परिचालन वायु गुणवत्ता सूचना सेवा का विस्तार वाराणसी, लखनऊ तक किया जा रहा है। इलाहाबाद, कोलकाता, बेंगलुरु और पटना केंद्रीय मंत्री ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी।

उन्होंने यह भी याद किया कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) परिचालन हवा प्रदान करता है जनता और प्रदूषण नियंत्रण अधिकारियों के लिए गुणवत्ता की जानकारी और ये पूर्वानुमान https://mausam.imd.gov.in और https://ews.tropmet.res.in पर उपलब्ध कराए गए हैं। इसके अलावा, डॉ सिंह ने कहा कि भारत द्वारा विकसित सफर-एयर नामक एक वेब एप्लिकेशन उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम),

पुणे स्थान-विशिष्ट वायु गुणवत्ता सूचकांक देता है और चार महानगरों – दिल्ली, पुणे, मुंबई और अहमदाबाद में परामर्श और सूचना या जागरूकता अभियान केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) से उपलब्ध हो सकते हैं & पर्यावरण वन मंत्रालय और amp; जलवायु परिवर्तन (एमओईएफ और सीसी)।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending