कृषि मंत्री ने किसानों से की अपील कहा- खेतो में ना जलाएं पराली, साथ ही एक हजार रुपए प्रोत्साहन राशि का किया ऐलान

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि वे फसल अवशेषों को खेत में न जलाएं। क्योंकि पराली जलाने से भूमि की उपजाऊ शक्ति नष्ट होती है। कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार फसल अवशेष प्रबंधन हेतु मशीनों पर सब्सिडी देने के अलावा पराली न जलाने वाले किसानों को धान पर एक हजार रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान किया गया है। कृषि मंत्री ने बताया किसानो को इसके लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के जिस क्षेत्र की जमीन में जल-भराव होता है, वहां के किसानों से बात कर रिपोर्ट तैयार की जाएगी। दलाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि फसल बीमा योजना के तहत खराब फसलों की पैंडिग राशि को किसानों के खाते में जल्द डलवाया जाए। उन्होंने बताया कि धान की सीधी बिजाई के लिए 100 डीएसआर (Direct Seeding of Rice) मशीनें खरीदने के लिए सरकार के पास प्रस्ताव भेजा हुआ है।

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना से जुड़ी मुख्य बातें:-

– पहला, उन्हें प्राकृतिक आपदा से होने वाली क्षति से बचाया जायेगा।
– सरकार ऐसे किसानो की आर्थिक रूप से भी मदद अवश्य करेगी।

– आधिकारिक पोर्टल की सहायता से किसानो की सभी समस्या का हल किया जायेगा।
– और सभी प्रकार की सरकारी जानकारी एक हे जगह उपलब्ध करवाई जाएँगी।
– कृषि से जुड़े उपकरणों पर सब्सिडी भी प्राप्त कर पाएंगे।

– किसान भाई खाद्य , बीज व ऋण से जुडी चीज़ो पर भी सब्सिडी ले सकेंगे।
– यहाँ पर उन्हें मंडी से संबधित जानकारी भी दी जाएगी।

– हरियाणा प्रदेश में जो भी किसानो के लिए योजना आएगी। उनके बारे में यहाँ पूर्ण जानकारी किसानो को मिलेगी व साथ ही साथ फसल की कटाई व बीज बौने से जुड़ी जानकारी भी ले पाएंगे।

– VLE इस कार्य के लिए नियुक्त किये गए है। और सरकारी विभाग द्वारा उन्ही के खाते में जरूरत के समय सहायता भेज दी जाएगी।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट;
• स्थाई निवासी प्रमाण पत्र• आधार कार्ड• निवास प्रमाण पत्र• जमीन से जुड़े कागजात• पहचान पत्र• बैंक खाते की जानकारी• मोबाइल नंबर
ऑनलाइन आवेदन करना सबसे सरल प्रक्रिया है। इसमें आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं। आप अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर से ही अपना आवेदन भर सकतें है। 

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना आवेदन पत्र ऐसे भरें…>> सबसे पहले आवेदक मेरी फसल मेरा ब्यौरा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। अब आपके सामने पोर्टल का मुख्य पेज खुल गया है। मेरी फसल मेरा ब्यौरा रजिस्ट्रेशन। 

>> यहाँ पर नीचे दिए गए किसान अनुभाग पर जाएँ। आपके सामने एक नया पृष्ठ आ जायेगा। कृपया यहाँ पर दिए गए विकल्पों में से पहला विकल्प चुने “किसान पंजीकरण हरियाणा।”

>> अब अपना मोबाइल नंबर भरें और लॉगिन करें पर क्लिक करें।
>> आपके मोबाइल नंबर पर OTP नंबर आएगा। उसे नीचे भरकर OTP सत्यापित करें पर क्लिक करें।
>> फिर आपसे पूछा जायेगा परिवार पहचान पत्र id के बारे में हां का विकल्प चुने।

>> पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यान से भरें। आपको आपका आवेदन पत्र मिलेगा। अब अपनी सभी जानकारी भरने के साथ। मांगे गए दस्तावेज भी अटैच करें।

>> अंत में सबमिट बटन पर क्लिक कर अपना आवेदन पत्र जमा करवा दें। आपको आवेदन करने की एक संख्या प्राप्त होगी। कृपया उसे संभाल के रखे। यह संख्या आपको आवेदन की स्थिति पता करने हेतु सहायक है।

किसानो के लिए सरकार द्वारा हेल्पलाइन नंबर भी शुरू किये गए है। जहाँ पर सम्पर्क कर आप अपने योजना सम्बंधित प्रश्नो की जानकारी ले सकतें हैं।
मेरी फसल मेरा ब्यौरा हेल्पलाइन नंबर:- 1800- 180- 2060मेरी फसल मेरा ब्यौरा टोल फ्री नंबर:- 1800- 180- 2117

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending