बिहार में फिर महागठबंधन की सरकार, नीतीश कुमार सीएम और तेजस्वी यादव बनेंगे उपमुख्यमंत्री

बिहार में फिर एक बार राजनीति ने नया मोड़ ले लिया है. जेडीयू प्रमुख और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एनडीए का साथ छोड़ महागठबंधन में जाने का फैसला ले लिया है और उन्होंने कल ही बिहार की राजधानी पटना में बिहार के उपराज्यपाल फागू चौहान को अपना इस्तीफा सौंप दिया. उन्होंने आरजेडी के साथ नई सरकार बनाने की पेशकश की है। बिहार की राजनीति में अचानक आए इस परिवर्तन को लेकर प्रतिक्रियाएं भी सामने आ रही है.

इसी बीच खबर है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जल्द ही शपथ भी ले सकते हैं. महागठबंधन की नई सरकार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही होंगे और आरजेडी नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव फिर से एक बार महागठबंधन की सरकार में उप मुख्यमंत्री बनेंगे। आरजेडी और जेडीयू तथा कांग्रेस के इस महागठबंधन की सरकार को लेकर सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक यह कहा जा रहा है कि फिलहाल 8 से 10 महीने अभी नीतीश कुमार ही बिहार के मुख्यमंत्री रहेंगे उसके बाद मुख्यमंत्री की कमान तेजस्वी यादव को सौंप दी जाएगी.

बिहार में एक बार फिर से महागठबंधन की सरकार बनने को लेकर चर्चाओं का दौर तेज हो गया है. बीजेपी जहां जेडीयू पर निशाना साध रही है तो वहीं जेडीयू का कहना है कि बीजेपी ने अपने कहे वादा नहीं निभाए और बीजेपी जेडीयू को समाप्त करने की दिशा में बढ़ रही थी जिसको देखते हुए पार्टी ने यह फैसला किया. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कल संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि उन्होंने कुछ सोच समझकर ही यह फैसला लिया है और बिहार की जनता के हित में यह फैसला है. बता दें कि बिहार में अभी तक एनडीए की सरकार थी जिसमें जेडीयू बीजेपी और कांग्रेस समेत अन्य दल शामिल थे तो वहीं अब बिहार में महागठबंधन की सरकार एक बार फिर से बनने जा रही है जिसमें कांग्रेस जेडीयू आरजेडी के अलावा अन्य विपक्षी पार्टियां शामिल होगी.

सूत्रों की माने तो यूपीए द्वारा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री कैंडिडेट बनाया जा सकता है जिसको देखते हुए भी इस प्रकार का फैसला लिया गया हो. हालांकि यह खबर सूत्रों के हवाले से है और नीतीश कुमार को 2024 के चुनाव में यूपीए की तरफ से पीएम केंडिडेट बनाने को लेकर अभी कोई घोषणा या जानकारी सामने नहीं आई है. इसी बीच इस बात की खबर भी सामने आई है की बिहार में महागठबंधन की नई सरकार में विधानसभा अध्यक्ष आरजेडी का ही होगा.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending