कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद अपने अंदर कभी नहीं पनपने दें ये आदतें, हमेशा रहेंगे स्वस्थ

कोरोना वायरस अब ज्यादातर लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। इस दौरान कई लोग ऐसे भी है जिन्हें एक बार कोरोना होने के बाद फिर दोबारा कोरोना हो रहा है या उन लोगों में लक्षण दिखाई दे रहे हैं। इसके पीछे की मुख्य वजह है लोगों ने अपने मन से यह बात सोच ली है कि हमें एक बार कोरोना हो चुका है, ऐसे में हमें वापिस कोरोना होगा ही नहीं। अगर आप भी ऐसा ही सोच रहे हैं है तो आप गलत हैं। क्योंकि ऐसा कुछ भी नहीं यदि पहली बार ध्यान नहीं रखा गया तो पूरी संभावना है। कि आप एक बार फिर कोरोना वायरस का शिकार हो सकते हैं। 
 
लेकिन क्या आपको मालूम है इस बार का कोरोना पहले से कही ज्यादा लोगों पर हावी हो रहा है।   दरअसल इस महामारी की दूसरी लहर में ठीक होने में अधिक समय लग रहा है क्योंकि रोग-प्रतिरोधक क्षमता बहुत हद तक कम हो चुकी है। अगर आप भी उनमें से हैं जो कोरोना की मार पहले झेल चुके है और ठीक होने के बाद आपने कुछ स्वस्थ आदतों को नहीं अपनाया तो संभव है कि छोटी- मोटी बीमारियां भी आपको अपनी चपेट में ले सकती हैं। इसलिए आपको स्वस्थ रहने के लिए अपनी दिनचर्या में कुछ परिवर्तन करने की सबसे ज्यादा जरूरत है।

बार-बार चेक करें ऑक्सीजन लेवल 

कोरोना से ठीक होने के बाद कई लोग दो से तीन दिन तक तो ऑक्सीजन लेवल को बराबर जांचते हैं,परन्तु उसके बाद वे इसको नजरअंदाज करने लगते हैं जो सेहत के लिए फिलहाल बिल्कुल भी ठीक नहीं है। बेशक कोरोना के दौरान आपको कोई लक्षण न दिखाई दिया हो लेकिन यह फेफड़ों को प्रभावित करता है तो कई बार बाद में परेशानियां बढ़ जाती है इसलिए बराबर ऑक्सीजन का स्तर देखते रहें। 

 एक्सरसाइज न भूलें करना

मिली जानकारी के अनुसार ऐसा कहा जा रहा है, कोरोना वायरस होने के बाद शरीर में बहुत थकान महसूस होने लगती है,लेकिन इसका मतलब यह बिलकुल भी नहीं है कि आप वर्कआउट ही न करें।  ध्यान रहे कोरोना से ठीक होने के बाद आपको करीब 20 से 25 मिनट व्यायाम जरूर करना है, ताकि आपकी बॉडी के अंदर रक्त का प्रवाह सुचारू रूप से होता रहे और ऑक्सीजन लेवल भी संतुलित रहे। यदि ज्यादा वर्कआउट करने में परेशानी हो रही है तो प्रतिदिन थोड़ी देर वॉक जरूर करें।

पोषक तत्वों को डाइट में करें शामिल

कोरोना वायरस से ठीक होने के तुरंत बाद ही कुछ भी खाना नहीं  शुरू करें। बाहर के खाने से पूरी तरह परहेज रखें। यदि आपको प्यास नहीं भी लगे तब भी आपको रोजाना आठ गिलास से अधिक पानी जरूर पीना है। इसके अलावा रोज संतरे, पपीते जैसे फलों का सेवन करें। दिनभर में थोड़ा-थोड़ा  खाना खाते रहें इससे शरीर को ऊर्जा मिलेगी साथ ही आपको कमजोरी की समस्या से भी निजात मिलेगा।

गेम खेलें 

कोरोना से ठीक होने के बाद सबसे ज्यादा जरूरी बात यह है कि आप शतरंज, सूडोकु, लूडो आदि जैसी गेम ज्यादा खेले ऐसा करने से आप इससे आप दिमागी रूप से खुद को स्वस्थ महसूस करेंगे। दरअसल कोरोना के बाद कई सारे लोग मानसिक रूप से खुद को कमजोर महसूस करने लगते हैं, और जीवन में हार मान लेते हैं जो आपके स्वस्थ होने में सबसे बड़ा रोड़ा है। इस वजह से दिमाग का इस्तेमाल होने वाले खेल अवश्य खेलें। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending