कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद कमजोरी या थकान होने पर इन चार चीजों का सेवन करना होगा बेहद लाभदायक

कोरोना वायरस की रफ्तार भले ही अब धीमी हो गई हो, लेकिन इस खतरनाक वायरस का खतरा अभी भी टाला नहीं है। ऐसे में कुछ सबसे ज्यादा जरूरी है तो वो और कुछ नहीं बल्कि टीकाकरण करवाना है। जी हां मौजूदा समय में देशभर में कोरोना वायरस के कहर को खत्म करने के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है,जिसमें लोग भी काफी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। हालांकि, कुछ लोगों के मन में अब भी वैक्सीन को कई तरह के सवाल मन में चल रहे हैं।

खैर, इस बीच विशेषज्ञ पहले ही इस बात को साफ कर चुके हैं कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और असरदार है। इसलिए वैक्सीन जरूर लगवाएं। वहीं, जो लोग कोरोना की डोज ले रहे हैं उनको कुछ तकलीफों जैसे-सिरदर्द, इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द होना, थकान, शरीर में कमजोरी होने जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में इन सभी परेशानियों से निजात पाने के लिए आपको अपने खाने में कुछ चीजों को जोड़ना होगा। तो चलिए जानते हैं इन चीजों के बारे में, जिन्हें खाकर आपको फायदा मिल सकता है।

हरी सब्जियां:  शरीर के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां हमेशा से ही फायदेमंद मानी जाती हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन-सी से लेकर फोलेट, प्रोविटामिन एक कैरोटेनॉयड्स, मैंगनीज और अतिरिक्त आहार फाइबर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ऐसे में इन सब्जियों में पाए जाने वाले   पोषक तत्व व्यक्ति के शरीर को ताकत प्रदान करते हैं, जिससे व्यक्ति को थकान कम महसूस होती है। इस वजह से टीकाकरण कराने के बाद इनका सेवन करना फायदेमंद माना जाता है।

अदरक: कई औषधीय गुण की खान अदरक में पाए जाने वाला अमीनो एसिड और कई महत्वपूर्ण एंजाइम दिमाग को शांत, तनाव को दूर करने में और सूजन कम करने में काफी मदद करता है। वैक्सीन लगाने के बाद  अदरक वाली चाय का सेवन कर सकते हैं या अदरक और शहद का कड़ा बनाकर पी सकते हैं। इससे आपको वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स में आराम मिल सकता है।

खूब पानी पिएं: कोरोना टीकाकरण कराने के बाद आपको हाइड्रेटेड रहना सबसे ज्यादा जरूरी है। इसके लिए आप अपनी डाइट में वो खाद्य पदार्थ शामिल कर सकते हैं जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा हो। ऐसे में आप तरबूज, खरबूजा, खीरा, आड़ू और संतरे का सेवन कर सकते हैं। इनमें पानी की काफी अच्छी खासी मात्रा होती है, जो आपको तरोताजा रखने में मददगार होगी साथ ही भरपूर पोषण भी देंगे।

हल्दी: कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद हल्दी का सेवन सबसे ज्यादा लाभकारी बताया गया है। भारतीय रसोई में आसानी से मिल जाने वाली हल्दी एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक, एंटी वायरल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर होती है। बता दें, हल्दी में मौजूद  करक्यूमिन और एशेंसन आयल बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए आप सुबह और शाम हल्दी वाला दूध पिएं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending