आखिर हिंदू घरों में क्यों लगाया जाता है तुलसी का पौधा?? जानें इसका धार्मिक महत्व और फायदे

पौराणिक ग्रंथों में तुलसी के पौधे को प्रत्यक्ष तौर से देवी मानकर मंदिरों और घरों में उसकी पूजा की जाती है। यही कारण है कि हिंदू धर्म में आमतौर पर तुलसी का पौधा लगभग हर घर में देखा जाता है। तुलसी को सर्व दोष निवारक, सर्व सुलभ तथा सर्वोपयोगी बताया गया है। 
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार घर में तुलसी का पौधा हो तो इसकी पूजा रोज की जानी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि प्रतिदिन तुलसी के पौधे की पूजा करने से माँ लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। घर में बाहर तुलसी का पौधा लगाने से वास्तु दोष दूर होते हैं और नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है।

घर के बाहर तुलसी का पौधा क्यों लगाना चाहिए: – 

1. घर के बाहर तुलसी का पौधा लगाने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। 
2. पुराणों के अनुसार घर में तुलसी का पौधा लगाने से और उनकी पूजा करने से पूर्व जन्म के पाप नष्ट होते हैं।
3. सनातन धर्म में ऐसी मान्यता है कि तुलसी के पत्ते को गंगाजल के साथ मृत व्यक्ति के मुंह में रखने से व्यक्ति की आत्मा को शांति मिलती है और उसे स्वर्ग की प्राप्ति होती है।
4. घर के आँगन में तुलसी का पौधा लगाने से घर में बुरी शक्तियों का प्रवेश नहीं होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के बाहर तुलसी का पौधा लगाने से नकारात्मक शक्तियाँ घर के अंदर प्रवेश नहीं कर पाती हैं। 
5. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी भगवान विष्णु को अति प्रिय है। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है, उस घर में भगवान विष्णु का वास होता है। इसके साथ ऐसा माना जाता है कि जिस घर में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है, उस घर में माँ लक्ष्मी हमेशा वास करती है। 
6. ऐसी भी मान्यता है कि अगर घर तुलसी की पूजा हर रोज नियमित तौर से की जाती है तो घर में यमदूत कभी प्रवेश नहीं करते। इसके अलावा सुख और समृद्धि घर में बनी रहती है।

तुलसी के पौधे का महत्व तमाम हिंदू ग्रंथों और शास्त्रों में बताया गया है। तुलसी के पौधे की कई गुण पद्मपुराण, ब्रह्मवैवर्त, स्कंद पुराण, भविष्य पुराण और गुरुड़ पुराण में बताई गई है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending