आखिर क्यों जरूरी है मुलेठी की चाय का सेवन ? जानिए कारण, और इसके फायदे  

आपने दूध की चाय, हर्बल टी, लेमन टी, और आदि अनेक तरह की चाय जरूर पी होगी. लेकिन क्या आपने कभी मुलेठी की चाय पी है ? अगर नहीं, तो आपको मुलेठी की चाय का सेवन जरूर करना चाहिए. दरअसल, मुलेठी की चाय एक तरह की हर्बल चाय है. इस चाय के सेवन से शरीर को कई प्रकार के फायदे मिलते हैं.

साथ ही यह चाय शरीर की इम्युनिटी क्षमता को भी बढ़ाने का कार्य करती है. इस लेख में हम आपको मुलेठी की चाय पीने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए इस बारे में जानते हैं।

इस प्रकार बनाए मुलेठी की चाय

मुलेठी की चाय तैयार करने के लिए आपको मुलेठी का एक टुकड़ा लेना होगा और इससे एक कप पानी में अच्छे से उबालना होगा. इसके बाद अब पानी में हल्दी और काली मिर्च मिला दे और कुछ देर तक उबालकर एक कप में इसे छान लें। इस प्रकार आपकी मुलेठी की चाय तैयार हो जाती है और सुबह के समय इसका सेवन करें क्योंकि सुबह के सेवन इस चाय का सेवन काफी फायदेमंद होता है.

1. अगर आप उन व्यक्तियों में से हैं जिन्हें माइग्रेन की परेशानी है तो आपको मुलेठी की चाय का सेवन जरूर करना चाहिए. दरअसल, माइग्रेन के तेज दर्द में मुलेठी की चाय पीना काफी अच्छा होता है. ये चाय माइग्रेन के दर्द को छूमंतर करने में अहम भूमिका निभाती है.

2. अगर आप गैस्ट्रिक, अपच और कब्ज जैसी पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान है या फिर अक्सर आपको पेट में दर्द भी रहता है तो आप मुलेठी की चाय का सेवन कर सकते हैं क्योंकि मुलेठी की चाय इन सभी परेशानियों को दूर करने में सक्षम है.

3. मुलेठी की चाय दांतो के लिए भी काफी लाभकारी है. मुलेठी की चाय पीने से मुंह से आने वाला दुर्गंध, मसूड़ों में संक्रमण और दांतों की सड़न से बचाव होता है. मुलेठी में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण इन सभी परेशानियों को दूर करने का कार्य करते हैं.

4. अगर आपकी भी चाहत है कि आपकी सुंदर त्वचा हो तो इसके लिए आपको एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर मुलेठी की चाय का सेवन जरूर करना चाहिए.  स्किन के लिए ये चाय काफी फायदेमंद है. इस चाय के सेवन से चेहरे पर आने वाली झुर्रियां. रिंकल्स और दाग – धब्बों को दूर करने में मदद मिलती है.

5. जैसा कि वर्तमान में कोरोना का प्रकोप अभी भी समाप्त नहीं हुआ है तो ऐसे समय में शरीर की एबिलिटी क्षमता को बनाए रखना काफी जरूरी है. ऐसे में अगर आप मुलेठी की चाय का सेवन करते हैं तो इसके एंटीऑक्सीडेंट और anti-inflammatory गुण शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने का कार्य करते हैं जिससे आपको कई प्रकार की बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्राप्त होती है.

6. बारिश के इस मौसम में अगर आप सर्दी जुकाम से जूझ रहे हैं तो आपको मुलेठी की चाय जरूर पीनी चाहिए क्योंकि यह चाय गले की खराश, सर्दी – जुकाम, और कई प्रकार के परेशानियों को दूर करता है.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending