अमेरिका में 10 साल बाद खिला Corpse Lily का फूल, इस के खिलते ही आई कच्चे मांस और लाश जैसी बदबू

अमूमन फूलों को खुशबू हर किसी को पसंद होती है। फूलों का इस्तेमाल लोग गर्लफ्रेंड को प्रपोज करने, घर सजाने या फिर टीचर्स को खुश करने के लिए देते है। पूरी दुनिया में तरह तरह के फूल पाए जाते है जहां कमल, गुलाब से लेकर जैस्मिन तक के फूलों की गिनती करना लगभग नामुमकिन सा है ऐसा ही एक ‘कॉर्प्स फ्लावर’ (Corpse Flower) नाम का एक फूल है, जो 10 साल में एक बार खिलता है। इसकी खास बात यह है की इसके खिलने पर यह सुगंधित खुशबू नही देता बल्कि इसमें से गंदी लाश जैसी बदबू (Corpse Flower Smell) आती है। यह दुनिया का सबसे बदबूदार फूल माना जाता है।

यह फूल 12 फीट तक लंबा होता है। इसे खिलने में तकरीबन 10 साल का समय लगता है। हैरानी की बात ये है कि इस फूल से खुशबू नहीं बल्कि दुर्गंध आती है। वह भी सामान्य नहीं, बल्कि कच्चे मांस या लाश जैसी आती है। इस फूल के पास पहुंचते ही लोगों को अपनी नाक बंद करनी पड़ती है।

अमेरिका (America) के सैन फ्रांसिस्को (San Francisco) शहर में ‘कॉर्प्स फ्लावर’ (Corpse Flower) नाम का दुर्लभ फूल (Unique Flower) पूरे 10 साल बाद खिला है। यह आखिरी बार 2011 मे खिला नजर आया था। इसे देखने के लिए काफी दूर-दूर से लोग आ रहे हैं। लेकिन हैरानी कि बात ये है कि इंसकी गंधी (Corpse Flower Smell) इतनी खराब है कि लोग अपनी नाक बंद कर लेते हैं।
यह दुर्लभ फूल बे एरिया की नर्सरी (Flower Nursery) में खिला है। नर्सरी वालों ने फूल की फोटो क्लिक कर सोशल मीडिया (Social Media) पर शेयर की है। फूल की फोटो देखने के बाद काफी लोगों ने इसे देखने की इच्छा जाहिर की और लोग वहां लगातार पहुंच भी रहे हैं। अब तक 12 सौ से भी ज्यादा लोग अभी तक दूर-दूर से इस फूल को देखने के लिए पहुंच चुके हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending