तालिबान के आतंक के बीच अफगानिस्तान के राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी ने दिया इस्तीफा, जानिए क्या बोला अमेरिका

तालिबान ने अफगानिस्तान के कई प्रांतों पर अपना अधिकार जमा लिया है। दरअसल, अफगानिस्तान से अमेरिका के वापस जाने के बाद से ही तालिबान ने यहां अपना कब्जा बढ़ाना शुरू कर दिया था। अब दक्षिण अफगानिस्तान में तालिबान की ओर से तीन और प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा कर लिया गया है। इसमें हेलमंद प्रांत भी शामिल है। 
इसके बाद अब तालिबान धीरे-धीरे राजधानी काबुल में सरकार की घेराबंदी का प्रयास कर रहा है। हाल ही के दिनों में तालिबान लड़ाकों ने एक दर्जन से अधिक प्रांतीय राजधानियों पर अपना नियंत्रण कर लिया गया है। इस मामले पर हेलमंद में प्रांतीय परिषद के प्रमुख अताउल्लाह अफगान का कहना है कि भयंकर लड़ाई के बाद प्रांतीय राजधानी लश्करगाह को तालिबान ने अपने कब्जे में ले लिया है। साथ ही उन्होंने सरकारी प्रतिष्ठानों पर अपना सफेद झंडा फहरा दिया है।
इस बीच अब यह अटकलें लगाई जा रही है की अफगानिस्तान के राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी अपने पद से इस्तीफा दे चुके है। हालांकि अमेरिकी रक्षा विभाग के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने इस खबर को गलत बताते हुए कहा कि अशरफ गनी के इस्तीफे की खबर झूठी है। पेंटागन के अधिकारियों के हवाले से अफगान प्रकाशन खामा प्रेस ने कहा कि ‘यह खबर बिल्कुल गलत’ है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending