दिल्ली के स्कूलों में 18 फरवरी से शुरू होगी नर्सरी से कक्षा – 1 तक के लिए एडमिशन प्रोसेस, इन बातों का रखें ख्याल

कोरोना महामारी ने हर क्षेत्र की तरह शिक्षा के क्षेत्र को प्रभावित किया है लेकिन अब जैसा कि कोरोना वायरस के मामले कमा रहे हैं और सरकार द्वारा प्रतिबंधों में छूट भी दी गई है तो सभी क्षेत्र में चीजें पहले की तरह होने की ओर अग्रसर है.

बात अगर राजधानी दिल्ली के निजी स्कूलों में और सहायता रहित स्कूलों में कक्षा नर्सरी से कक्षा 1 तक के एडमिशन की करें तो इसकी प्रक्रिया 18 फरवरी 2021 से शुरू होने जा रही है.

नर्सरी से कक्षा 1 तक एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 18 फरवरी से शुरू होने जा रहा है. इस तरह वैसे अभिभावक जो अपने बच्चे के एडमिशन के लिए नवंबर 2020 से ही इंतजार कर रहे हैं उनके लिए हम कुछ खास जानकारी लेकर आए हैं जो काफी जरूरी है.

आपको बता दे कि 18 फरवरी से शुरू होने जा रहे सभी प्राइवेट और अनएडेड विद्यालयों में क्लास नर्सरी से लेकर कक्षा वन तक 75 फिसदी जनरल कैटेगरी की सीट पर दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो रही है. इसके अलावा EWS  के लिए 25 फिसदी रिजर्व सीट पर दाखिले की डिटेल बाद में जारी किए जाने की खबर सामने आई है.

download 81

अगर आप भी अपने बच्चे का एडमिशन प्राइवेट स्कूलों या फिर अनएडेड स्कूलों में करवाने जा रहे है तो इन जानकारियों पर ध्यान रखने की काफी ज्यादा जरूरत है.

1.    कुछ तारीख जो आपको याद रखने की जरूरत है

एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख 18 फरवरी 2021 से लेकर 4 मार्च 2021 तक है. इसके अलावा एडमिशन के लिए पहली लिस्ट 20 मार्च 2021, दूसरी लिस्ट – 25 मार्च 2021 को जारी होगी. वहीं बात अगर एडमिशन प्रक्रिया बंद होने की करे तो ये तारीख है 31 मार्च 2021. वही स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 1 अप्रैल 2021 से शुरू होने की फिलहाल जाकारी सामने आई है.

2. एडमिशन फार्म भरते समय अनिवार्य रूप से जरूरी डाक्यूमेंट्स

·       बच्चे की पासपोर्ट साइज कलर फोटो

·       बच्चे के माता/पिता/अभिभावक की पासपोर्ट साइज कलर फोटो

·       माता-पिता व बच्चे की फैमिली फोटो

·       एड्रेस प्रूफ

·       बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र

·       बच्चे का आधार कार्ड

·       माता-पिता/अभिभावक का आधार कार्ड

आपको बता दे कि 18 फरवरी से रजिस्ट्रेशन के लिए आप अपने पसंद के स्कूल की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते है. रिजस्ट्रेशन फिस दिल्ली सरकार द्वार 25 रूपये रखी गई है.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending