वीडियो कॉल के दौरान नाक में उंगली डालते ही बैन हो जाएगा अकाउंट, चीन ने बनाया अजीबोगरीब नियम

भारत के पड़ोसी देश चीन (China) में बहुत से  ऐसे नियम कायदे है जो सुनने में बहुत अजीब भले ही लगे लेकिन चीन की सरकार इसे लागू जरूर करती है। ऐसा ही एक नया नियम चीन (China) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Social Media Platform) को लेकर बनाया है। चीन (China) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Social Media Platform) को लेकर कुछ नई पाबंदियों की लिस्ट जारी की है। जिसमे नए नियमों के मुताबिक अगर वीडियो कॉल के दौरान किसी को नाक में उंगली (Nose Picking and Spanking Ban) डालते हुए पाया गया तो उसका अकाउंट बैन हो जाएगा।

दरअसल वी चैट (WeChat) ने कुछ नई पाबंदियों की लिस्ट जारी है- जिनमें से एक पाबंदी ये भी है कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान किसी को नाक में उंगली नहीं (Nose Picking and Spanking Ban) डालनी है। अगर किसी ने ऐसा किया तो इसे नियम का उल्लंघन मानते हुए उनका अकाउंट सस्पेंड कर दिया जाएगा। इतना ही नहीं छोटे-छोटे बच्चों को पीठ की तरफ थप्पड़ मारना या फिर पीठ थपथपाने वाले वीडियोज और फोटो को भी वी चैट ने बैन कर दिया है।

माना जा रहा है कि मैसेंजिंग ऐप (Messaging app in China) वी चैट (we chat) ने ये कदम चीनी सरकार के दबाव में उठाया है। इस ऐप की कंपनी टेंसेंट होल्डिंग लिमिटेड में चीन की सरकार का बड़ा निवेश है। बता दें कि चीन में इस ऐप पर अश्लीलता और हिंसा को बढ़ावा देने का आरोप भी लग चुका है। चीन द्वार लगाए गए नई पाबंदियों में 70 से ज्यादा एक्शन शामिल हैं, जो नियमों का उल्लंघन माने जाएंगे। इन्हीं प्रतिबंधों की लिस्ट में नाक में उंगली डालना और बच्चों को पीछे की ओर से थप्पड़ मारना शामिल किया गया है।

बता दें की वी चैट के चीन में 1 अरब से भी ज्यादा यूजर्स हैं. ये चीन के लोगों का पसंदीदा मैसेजिंग ऐप है। चूंकि चीन में फेसबुक, व्हाट्सऐप, ट्विटर और गूगल जैसे प्लेटफॉर्म्स को बैन किया जा चुका है, ऐसे में वी चैट ही प्रवासी चीनी लोगों का घर पर बात करने का सहारा है। गौरतलब हो कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने भी वीचैट को प्रतिबंधित कर दिया था। उनका आरोप था कि इससे चीन अमेरिका की जासूसी करता है। वीचैट ने पिछले साल चैनल टूल लॉन्च किया था। इसके जरिए यूजर्स लाइव स्ट्रीम कर सकते हैं। चीन के सरकारी अधिकारी इस टूल को चीन में राजनीतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने और अश्लीलता फैलाने का माध्यम मानते हैं।

भारत लगा चुका है प्रतिबंध
भारत और चीन की लद्दाख में हुई भारत की हिंसक झड़प के बाद पिछले साल भारत सरकार ने चीन के कई सोशल मीडिया ऐप्लिकेशंस को प्रतिबंधित किया कर दिया था था। इसमें वी चैट भी शामिल था। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending