रिसर्च के मुताबिक खाली पेट बिल्कुल भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, सेहत पर पड़ते हैं इनके बुरे प्रभाव

अगर शरीर में जरा भी जान नहीं होती तो मूड खुद बे खुद खराब हो जाता है। बहुत जोर से भूख लगने पर न केवल आप सुस्त महसूस करते हैं बल्कि कई बार तो मूड खराब और गुस्सा भी आने की परेशानी भी पैदा हो जाती है। इसके साथ ही आपका किसी काम में मन नहीं लगता है। बेशक, हम अपने पेट को हमेशा भरा नहीं रख सकते हैं। अक्सर ऐसा होता है जब समय की कमी होने या काम अधिक होने के कारण हम भूख की अनदेखी करते हैं और अपने आप को काम में व्यस्त रखते हैं। लेकिन साइंस के अनुसार, भूख लगने पर आपको कुछ चीजें नहीं करनी चाहिए अन्यथा बाद में आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

1.कभी नहीं लें कठिन फैसले

एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि भूखे रहने पर इंसान कभी भी सही निर्णय नहीं ले पाता है। नीदरलैंड्स के यूट्रेच विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के मुताबिक भूखे रहने कि वजह से आप कम सोचते हैं और आप आवेगपूर्ण निर्णय ले सकते हैं, जिस पर आपको बाद में पछतावा भी करना पड़ सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में मौजूद घ्रेलिन नामक भूख का हार्मोन मस्तिष्क को प्रभावित करता है। जिससे निर्णय लेने की क्षमता पर खराब असर पड़ता है।  

2.पार्टनर से लड़ाई नहीं करें

बेशक आप अपने पार्टनर से जितना मर्जी नाराज क्यों न हों, लेकिन उससे किसी भी तरह की बहस में न उलझें क्योंकि इससे आप दोनों के बीच बात और बिगड़ सकती है। इसके बजाय, कुछ समय निकालें, खाने के लिए कुछ लें और कुछ भी कहने से पहले दो बार सोचें। दरअसल अक्सर ऐसा होता है  भूखा दिमाग सही से कुछ भी सोच नहीं पाता है और हम उन चीजों को और ज्यादा खराब कर देते हैं जो हमें नहीं करनी चाहिए।

3.नहीं करें एक्सरसाइज

बहुत लोगों की ऐसी सोच है कि खाली पेट एक्सरसाइज करने से जल्दी से वजन घटाया जा सकता है, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं  और ये पूरी तरह से गलत है। दरअसल खाली पेट वर्कआउट करने से आपकी परफॉर्मेंस कम हो जाती है साथ ही और आपके वर्कआउट रूटीन में बाधा पैदा हो सकती है। इसके अलावा, कम ऊर्जा के कारण, चोट लगने का खतरा भी अधिक होता है। बेहतर रिजल्ट के लिए कोई भी एक्सरसाइज करने से पहले कुछ हल्का जरूर खाएं।

4.मसालेदार चीजें नहीं खाएं

खाली पेट मसालेदार भोजन खाने से पेट में जलन जैसी समस्या पैदा होने की संभावना हो सकती है और आपका पेट खराब हो सकता है। पेट की जलन से बचने के लिए सबसे पहले पौष्टिक भोजन खाना जरूरी है। ऐसे में दिन की शुरुआत फलों और नट्स से करनी चाहिए। यदि आप मसालेदार भोजन खाने के शौकीन हैं, तो इसे दोपहर के वक्त ही खाएं।

5.शॉपिंग करने से बचें

अगर आप भूखे पेट हैं तो भूल से भी किराने के सामान की खरीदारी नहीं करने जाएं। रिसर्च के मुताबिक लोग भूख लगने की वजह से बेफालतू की चीजें खरीद लेते हैं, जिसमे कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ और मिठाइयां शामिल हो सकती हैं। यह न केवल जेब पर भारी पड़ सकता है बल्कि सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकता है। 
ऊपर बताई गई इन सभी चीजों को भूखे पेट करने से परहेज करें। इससे आपका मूड बेहतर होगा साथ ही आप आप अपने काम को खुद खराब करने से बच सकते हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending