आप विधायक आतिशी ने आईसीआईसीआई वर्ल्ड कांग्रेस 2022 को किया संबोधित, गिनाई दिल्ली सरकार की उपलब्धियां

आम आदमी पार्टी की विधायक आतिशी ने शुक्रवार को स्वीडन के माल्मो शिखर सम्मेलन में आईसीएलईआई वर्ल्ड कांग्रेस 2022 को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने दिल्ली में केजरीवाल सरकार द्वारा किए गए विकास कार्य से समिट में उपस्थित लोगों और दुनिया को रुबरु कराया। दिल्ली मॉडल के तहत राज्य के बदलाव के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि अगर तीन करोड़ निवासियों वाला शहर दिल्ली निष्पक्षता और समावेश की ओर बढ़ सकता है, तो मेरा मानना ​​है कि दुनिया का हर शहर ऐसा कर सकता है। विधायक आतिशी ने कहा कि दिल्ली ने पिछले 7 वर्षों में दिखाया है कि तीन करोड़ लोगों का शहर आर्थिक विकास के साथ निष्पक्षता, समावेश और स्थिरता की दिशा में प्रयास कर सकता है। 

दिल्ली में पिछले चार साल से सरकारी स्कूलों का परिणाम निजी स्कूलों से बेहतर रहा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय देश के बाकी हिस्सों की तुलना में तीन गुना अधिक है और पिछले दशक में राज्य के सकल घरेलू उत्पाद में 150 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। आप विधायक आतिशी ने कहा की दिल्ली सरकार अपनी कुशल बजट प्रबंधन नीतियों और वित्तीय विवेक के साथ सरकारी सब्सिडी के साथ-साथ शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल पर खर्च को लगातार बढ़ा रही है। विधायक आतिशी ने कहा कि हम आज माल्मो शिखर सम्मेलन में समानता और समावेश पर चर्चा करने के लिए एकत्र हुए हैं, तो हमें यह याद रखना चाहिए कि हम असमानता की दुनिया में रहते हैं।

उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली शहर की सभी आबादी के पास “मोहल्ला क्लीनिक” नामक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्र हैं, जहां नागरिकों को एक योग्य डॉक्टर से मुफ्त परामर्श और मुफ्त परीक्षण और दवाएं मिलती हैं। विधायक आतिशी ने आगे कहा कि ये सब एक ही समय में बढ़ते राजस्व और बजट के साथ हासिल किया गया है। साथ ही उन्होंने बताया की दिल्ली का कुल बजट 300 अरब रुपये से बढ़कर 750 अरब हो गया है। साथ ही आतिशी ने कहा की हर साल, दिल्ली सरकार ने अपने राजस्व में बढ़ोतरी की है और राजस्व-अधिशेष बजट रखा है। 


ReplyForward

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending