डार्क चॉकलेट खाने वालों के लिए आई एक अच्छी खबर

डार्क चॉकलेट खाने वालों के लिए यह एक अच्छी खबर है। 

कोविड-19 मरीजों के लिए सरकार का डाइट प्लान जारी किया है जिसमें चॉकलेट भी शामिल है। 

कोविड-19 मरीजों के लिए केंद्र सरकार ने डार्क चॉकलेट, हल्दी दूध, प्रोटीन से भरपूर फूड्स की सिफारिश की है। सरकार ने एक बुनियादी डाइट प्लान अपने तरफ से डाला है। 

कुछ समय पहले एक शोध हुए थे जिसमे यह बात सामने आयी है कि डार्क चॉकलेट, स्ट्रेस यानी तनाव को कम करती है जबकि मूड, याददाश्त और इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को दुरुस्त करने में मदद कर सकती है। 

यही नहीं ये आपके खराब मूड को भी चुटकियों में अच्‍छा कर देती है। इसके अलावा डार्क चॉकलेट में ऐसे गुण भी पाए जाते हैं जिससे यह याद्दाश्‍त बढ़ाने में भी मददगार है। 

संक्रमण से बचने के लिए इम्युनिटी बूस्ट करने वालों चीजों का सेवन करना चाहिए। कोरोना महामारी की वजह से हमारे खानपान और लाइफस्टाइल में बहुत बदलाव आया है। 

डार्क चॉकलेट का सेवन इस समय अवश्य करें । इसमें 70 प्रतिशत कोको होता है जो तनाव से दूर करता है। इसे खाने से आपका मूड अच्छा होता है। 

इसमें मौजूद कोको ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने का काम करता है जिससे आपको एनर्जी मिलती है। डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो दिमाग में एंडोर्फिन और सेरोटोनिन को बढ़ाने में मदद करता है। 

कोको की ज्‍यादा मात्रा से याद्दाश्‍त, मनोदशा और इम्‍यूनिटी पर ज्‍यादा सकारात्मक प्रभाव पड़ा। 

कोको में पाए जाने वाले फ्लेवनॉयड्स बेहद शक्तिशाली प्रतिरोधक और सूजन रोधी होते हैं, जो दिमाग, दिल और शरीर के बाकि हिस्‍सों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending