कोरोना वायरस से बचने के 7 उपाय, जानिए कैसे बचें कोरोना वायरस से, तो पढ़िए पूरी खबर

जिस तेज़ी के साथ कोरोना बढ़ रहा है उससे पूरे देश में खौफ और दहशत फैली हुई है ऐसे में हर कोई खुद को स्वस्थ रखने की कोशिश कर रहा है कोरोना से लड़ने के लिए सबसे पहले मानसिक और शारीरिक रूप से सेहतमंद रहना जरूरी है.
आइए जानते है विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना से बचने के सात उपाय:-)

1. पर्याप्त नींद 
 स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद जरूरी है इसलिए नींद पूरी लें. सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को एक घंटे पहले ही दूर कर दें.

2. पौष्टिक आहार
कोरोना के इस दौर में पौष्टिक आहार का सेवन बेहद जरूरी है चीनी-नमक कम करें और ताजी फल-सब्जी खाएं. ध्यान रखें कि खाने में वसा, प्रोटीन, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट की पर्याप्त मात्रा हो.

3. मानसिक और भावनात्मक रुप से स्वस्थ
अगर बेचैनी, तनाव और ज्यादा सिर दर्द महसूस हो तो डॉक्टर की मदद लें, लोगों से जुड़े रहें और रिश्ते बनाकर रखें. इससे भावनात्मक स्तर बेहतर रहेगा अपनी पसंदीदा चीजें खाएं और अपने शौक पूरा करें जहां तक हो सके नकारात्मक विचारों से दूर रहें.

4. दिनचर्या का पालन करें
दिन के लिए एक योजना बनाएं. इससे आपको बाहर कम से कम निकलने में मदद मिलेगी. इससे हम नियंत्रित महसूस करेंगे और फोकस्ड होकर अपना काम भी कर सकेंगे.
5. शारीरिक रूप से सक्रिय रहें
घर में रहने के बावजूद शारीरिक रूप से सक्रिय रहना जरूरी है. इसलिए घर पर ही व्यायाम करें. योग करें और टहलें.

6. प्रेरणादायक चीजें देखें
किसी सेलिब्रिटी, एथलीट, दोस्त आदि से सीखें कि वे महामारी के दौर में कैसे फिट हैं। गाना सुनें, किताब पढ़ें और घर के बाहर टहलें इससे आपको ताजगी महसूस होगी याद रखें जैसे पहली लहर खत्म हुई थी, वैसे ही जल्द दूसरी भी खत्म हो जाएगी. बस आपको सावधान रहना है.
7. जरूरत से ज्यादा समाचार ना देंखे
खबरों और सूचनाओं पर नजर रखें. लेकिन बेहद सनसनीखेज सूचनाओं से दूर रहें. वहीं वर्तमान में जीने का प्रयास करें. भविष्य को लेकर ज्यादा चिंतित न रहें.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending