20 छात्रों ने मिलकर विकसित की सोलर पावर से चलने वाली इलेक्ट्रिक वैन, टीवी से लेकर खाने तक की सभी सुविधा मौजूद

नीदरलैंड्स के छात्रों की एक टीम ने सोलर पावर से चलने वाली इलेक्ट्रिक वैन बनाकर तैयार की है। छात्रों ने इसका नाम स्टेला विटा रखा है। छात्रों का दावा है की रात में धूप न होने पर भी आपका सफर रुकेगा नहीं। इसमें लगी बैट्री आपको रात में 600 किमी तक की यात्रा तय करने में मदद करेगी। यह वैन खुद इतनी एनर्जी तैयार करती है कि इसका इस्तेमाल करके आप इसमें बैठकर टीवी देख सकते हैं, लैपटॉप चार्ज कर सकते हैं और खाना भी तैयार कर सकते हैं।

इस वैन को तैयार करने वाली टीम के सदस्य लॉटे वेन डेसलर का कहना है, ” यह एक वैन नहीं है, बल्कि पहियों पर चलता-फिरता एक घर है। वैन की छत पर सोलर पैनल लगे हैं। यह वैन के लिए पर्याप्त एनर्जी तैयार करते हैं। वैन में लगा एक सिस्टम इंसान को बताता है कि कितनी एनर्जी जनरेट हुई है। जिससे आपको खाना बनाने, शावर लेने और टीवी देखने में कितनी एनर्जी खर्च होगी यह पता चल सकेगा ताकि उसके मुताबिक आप इसे इस्तेमाल कर सकें।”

बता दें इस वैन को नीदरलैंड्स की आइढोवेन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के 20 स्टूडेंट्स ने मिलकर तैयार किया है। वैन की क्षमता को जांचने के लिए इसे तैयार करने वाली टीम यूरोप की ट्रिप पर निकली है। वैन के साथ 3 हजार किलोमीटर की यात्रा स्पेन के शहर टरिफा में खत्म होगी। टीम का कहना है, आसमान साफ होने पर यह 120 किमी/ घंटा की रफ्तार से 730 किलोमीटर तक का रास्ता तय करने में समर्थ है। इसमें 60 किलो वाट आवर की बैट्री लगी है। इसकी मदद से आप रात में भी 600 किलोमीटर तक सफर कर सकेंगे।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending