शीर्ष शोधकर्ताओं की वैश्विक सूची में सीएसआईआर-आईआईसीटी के 19 वैज्ञानिक

नई दिल्ली, 01 दिसंबर (इंडिया साइंस वायर): सीएसआईआर-इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी (सीएसआईआर-आईआईसीटी), हैदराबाद के उन्नीस वैज्ञानिक, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के सबसे अधिक उद्धृत 2% शोधकर्ताओं के ग्लोबल डेटाबेस में शामिल हैं। यह जानकारी सीएसआईआर-आईआईसीटी द्वारा जारी एक वक्तव्य में प्रदान की गई है।

प्लॉस बायोलॉजी में प्रकाशित इससे संबंधित विश्लेषण में वर्ष 2020 के अंत तक के शोध प्रकाशनों को शामिल किया गया है। यह रिपोर्ट स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जॉन आयोनिडिस के नेतृत्व में विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा तैयार की गई है। अद्यतन विश्लेषण और शीर्ष वैज्ञानिकों के डेटाबेस सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराने के लिए यह पहल की गई है।

इस संबंध में जारी वक्तव्य में बताया गया है कि अन्य सीएसआईआर प्रयोगशालाओं की तुलना में सीएसआईआर-आईआईसीटी स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के ग्लोबल डेटाबेस में सबसे अधिक संख्या में वैज्ञानिकों के साथ तालिका में सबसे ऊपर है।

सीएसआईआर-आईआईसीटी के वैज्ञानिक डॉ श्रीवरी चंद्रशेखर, डॉ बी.वी. सुब्बा रेड्डी, डॉ जे.एस. यादव, डॉ जी. सबिता, डॉ एच.एम. मेश्राम, डॉ. टी.के. चक्रवर्ती और डॉ बी. श्रीधर सीएसआईआर-आईआईसीटी की कार्बनिक रसायन सूची के अंतर्गत आते हैं।

जैव प्रौद्योगिकी में डॉ. एस. वेंकट मोहन; भौतिक रसायन विज्ञान में डॉ बी.एम. रेड्डी, विष विज्ञान में मोहम्मद फजलुर रहमान; औषध विज्ञान एवं फार्मेसी में डॉ राजकुमार बनर्जी; केमिकल इंजीनियरिंग में डॉ सुंदरगोपाल श्रीधर; मैटेरियल्स में डॉ एस.वी. मनोरमा; नैनोसाइंस एवं नैनो टेक्नोलॉजी में डॉ चितरंजन पात्रा और पॉलिमर में डॉ. श्रीनिवासन पलानीअप्पन शामिल है।

डॉ. सी. गणेश कुमार, डॉ. अशोक कुमार तिवारी, डॉ. जे.वी. राव, डॉ. कांतेवारी श्रीनिवासिन को औषधीय एवं जैव-आणविक रसायन विज्ञान के अंतर्गत इस ग्लोबल सूची में शामिल किया गया।

डॉ मन्नपल्ली लक्ष्मीकांतम, डॉ अहमद कमल, डॉ बोयापति मनोरंजन चौधरी, और डॉ विश्वनाथ दास, जो सीएसआईआर-आईआईसीटी से जुड़े थे, लेकिन वर्तमान में अन्य संस्थानों से जुड़े हैं, को भी सूची में शामिल किया गया है।

वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) से सम्बद्ध सीएसआईआर-आईआईसीटी एक राष्ट्रीय स्तरीय अनुसंधान प्रयोगशाला है। सीएसआईआर-आईआईसीटी को मूलभूत और अनुप्रयुक्त रसायन विज्ञान, जैव रसायन, जैव सूचना विज्ञान, रसायन इंजीनियरिंग में अनुसंधान के लिए जाना जाता है।

सीएसआईआर-आईआईसीटी देश के औद्योगिक और आर्थिक विकास के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी इनपुट प्रदान करता है। इसके वैज्ञानिकों का स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के ग्लोबल डेटाबेस में शामिल किया जाना संस्थान के उल्लेखनीय शोध कार्यों को रेखांकित करता है। (इंडिया साइंस वायर)

ISW/USM/CSIR/HIN/01/12/2021

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending